इस साल की बिहार पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा यानी बीपीएससी 69वीं पीटी की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग और अन्य विभिन्न विभागों में सीधी भर्ती के लिए बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

यह आवेदन प्रक्रिया इस शनिवार यानी 5 अगस्त 2023 को समाप्त होने जा रही है।ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in एक्टिव किए गए लिंक से या सीधे अप्लाई करें।बिहार 69वीं पीटी के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 600 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

हालांकि, राज्य के एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये ही है।बता दें कि बीपीएससी ने 69वीं पीटी के लिए अधिसूचना 27 जून को जारी की थी और आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हुई थी।बीपीएससी ने इस परीक्षा के माध्यम से पहले कुल करीब 346 पदों पर भर्ती किए जाने की घोषणा की गई थी, जिसमें 102 पद महिलाओं के निर्धारित थे।

हालांकि, आयोग ने 27 जुलाई को एक और सूचना जारी करते हुए 96 पदों को और जोड़ दिया गया। इस प्रकार अब कुल पदों की संख्या बढ़कर 442 हो गई है।बीपीएससी बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक डिग्री ली है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023 को 20/21/22 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा छूट दी गई है।