भारी बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन से तबाही जारी है। जम्मू-कश्मीर में उफनती नदी में दो युवक बह गए, जिनमें से एक को बचा लिया गया, लेकिन दूसरे का एक दिन बाद भी कुछ पता नहीं चला है। हिमाचल के मंडी जिले में बारिश के बाद अचानक नाले में आई बाढ़ में दो कारें बह गईं। उत्तराखंड में चीन सीमा के निकटवर्जी क्षेत्रों को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क भारी मलबा गिरने से फिर बंद हो गई है। इस बीच, मौसम विभाग ने दक्षिण भारत को छोड़कर लगभग पूरे देश में अगले तीन भारी बारिश को लेकर ऑरेंज से लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन 20 से 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज से यलो अलर्ट जारी किया है। 5 को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, 6 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी यूपी और बिहार और 7 अगस्त को पूर्वी यूपी और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र, पश्चिमी यूपी, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों और पूर्वोत्तर के सभी आठ राज्यों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश और भूस्खलन के चलते चीन सीमा के पास के गांवों को जोड़ने वाली घट्टाबगड़-लिपुलेख सड़क बंद हो गई है। एक हफ्ते बाद बृहस्पतिवार की शाम को ही इस सड़क को यातायात के लिए खोला गया था। उधर, नाले उफनाने से पूर्णागिरि मार्ग फिर चार घंटे बाधित रहा।