सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड का तीसरा दीक्षा समारोह 28 फरवरी को होगा। इसे लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। देश के राष्ट्रपति सह सीयूजे की कुलाध्यक्ष द्रौपदी मुर्मु इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी।

रविवार को आयोजित प्रेसवार्ता में सीयूजे के कुलपति प्रोफेसर क्षिति भूषण दास ने बताया कि दीक्षा समारोह औपचारिक रूप से सभागार में शैक्षणिक शोभायात्रा के आगमन के साथ शुरू होगा, जिसमें राष्ट्रपति, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, शिक्षा राज्य मंत्री, कुलाधिपति एवं कुलपति प्रो. क्षिति भूषण दास, संविधिक अधिकारी, सीयूजे के कोर्ट, कार्य परिषद और शैक्षणिक परिषद के सदस्य शामिल होंगे।

छात्रों और दर्शकों को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति
 
कुलाधिपति की अनुमति से दीक्षा समारोह के शुरू होने की घोषणा की जाएगी और पदक तथा डिग्री प्राप्तकर्ताओं को उनके सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रपति छात्रों और दर्शकों को संबोधित करेंगी।

उन्होंने बताया कि कुल उत्तीर्ण 1539 विद्यार्थियों में से लगभग 917 ने दीक्षा समारोह के लिए पंजीकरण कराया है। इन्हें समारोह के दौरान डिग्री प्रदान की जाएगी। सीयूजे के तीसरे दीक्षा समारोह के दौरान कुल तीन कुलाधिपति पदक, 64 स्वर्ण पदक और 35 पीएचडी उपाधि भी प्रदान की जाएगी।

दो हजार जवान सुरक्षा में रहेंगे तैनात

सेंट्रल युनिवर्सिटी ऑफ झारखंड के दीक्षा समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति की सुरक्षा में दो हजार जवानों को तैनात किया जाएगा। सात आइएएस पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। यही नहीं पूरे शहर में सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सात रूट मैप तैयार किए गए हैं, जिसके अनुसार ही शहर में वाहनों का परिचालन होगा।