प्रकृति की विचित्र माया है। फाल्गुन मास में सूरज को बादलों से ढक दिया और लोगों को सावन-भादो का अनुभव करा दिया। राजधानी व आसपास इलाकों में कहीं तेज वर्षा तो कहीं ओलावृष्टि ने जहां तापमान को गिरा दिया है, वहीं ग्रामीण इलाकों में फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

अधिकतम तापमान में बड़े बदलाव की नहीं संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र रांची से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, अबकी बार होली के दिन यानी 25 मार्च को भी आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है। हालांकि, 23 और 24 मार्च को आसमान साफ रहने और मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई गई है।

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि राजधानी समेत पूरे राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद अगले तीन से चार दिनों के बाद धीरे-धीरे छह से नौ डिग्री तक तापमान वृद्धि होने की संभावना है।

तेज धूप खूब सताएगी

पूर्वानुमानों के अनुसार बेमौसम वर्षा ने भले ही कुछ दिनों के लिए राहत दी हो लेकिन आने वाले कुछ दिनों के बाद तेज धूप लोगों को सताएगी। मौसम विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर पूरे राज्य में देखा जा रहा है। आने वाले दो दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

इस दौरान आमजनों व किसानों को वर्षा व मेघगर्जन के साथ वज्रपात से सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि हालांकि 22 मार्च को दिनभर वर्षा नहीं होने का अनुमान है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और शाम को हल्की वर्षा होने की संभावना है।