5G Smart Phone : भारत में 5G सेवा की शुरुआत के साथ-साथ टेलीकॉम कंपनी Jio ने अपने 5जी फोन को लेकर भी जानकारी दी थी। वहीं, अब भारतीय यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल Reliance Jio का Jio Phone 5G जल्द ही भारतीय बाजार में पेश हो सकता है। खास बात यह है कि इस स्मार्टफोन को अब तक के सबसे 5G स्मार्टफोन के रूप में लॉन्च किया जा सकता है। 

रिलायंस जियो की 45वीं वार्षिक आम बैठक से ही Jio phone 5g को लेकर चर्चाएं हो रही हैं। सबसे पहले कंपनी ने इसी बैठक में जियो 5G सेवाओं को लॉन्च करने की घोषणा करने के साथ-साथ Jio Phone 5G को लॉन्च करने की घोषणा भी थी। कंपनी इस फोन को जल्द लॉन्च करने वाली है,  आइए, आगे जानते हैं फोन के फीचर्स और कीमत क्या होने वाली है।  

Jio Phone 5G लॉन्च
जानकारी के लिए बता दें कि जिओ 5G लॉन्च के बाद से ही जिओ फोन 5G को लेकर खबरें तेज हो गई थी। जबकि गीकबेंच वेबसाइट लिस्टिंग के बाद इस फोन का लॉन्च अब दूर नहीं है। आपको बता दें कि गीकबेंच की लिस्टिंग 7 दिसंबर को ही सामने आई है। जहां नए जियो फोन 5जी को LS1654QB5 मॉडल नंबर के साथ देखा गया है। लिस्टिंग में कुछ खास स्पेसिफिकेशन भी सामने आए हैं। इसके साथ ही लिस्टिंग में एक बात बिल्कुल साफ हो गई है कि यह फोन जिओ फोन 5जी नाम से ही लॉन्च होगा।

Jio phone 5g के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स
फिलहाल इस स्मार्टफोन को गीकबेंच वेबसाइट पर देखा गया है। आपको बता दें कि लिस्टिंग के बाद लग रहा है कि जल्द ही इस स्मार्टफोन को भारतीय यूजर्स के लिए बाजार में उतार दिया जाएगा। इस लिस्टिंग में Jio Phone 5G फोन के कुछ खास फीचर्स भी सामने आए हैं। 

Jio 5G फोन को 6.5 इंच एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले के साथ पेश किया जाएगा। डिस्प्ले के साथ 60 हर्ट्ज का रिफ्रेट रेट मिलेगा। वहीं फोन में ऑक्टाकोर स्नैरड्रैगन 480+ प्रोसेसिंग पावर और 4 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा। फोन एंड्रॉयड 12 आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। 

Jio phone 5g का कैमरा और बैटरी
वहीं यदि जियो फोन 5जी के कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिलेगा। सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का मिलेगा और फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिल सकता है। फोन के साथ ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले, रीड अलाउड टेक्स्ट और गूगल लेंस जैसे फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा।

फोन में सिक्योरिटी के लिए साइड- माउंटेट फिंगरप्रिंट मिलेगा। जियो फोन 5जी की बैटरी क्षमता की बात करें तो इसके साथ 5000 एमएएच की बैटरी मिलेगी, जिसके साथ 18 वाट की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा। चार्जिंग के लिए फोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का सपोर्ट मिलेगा। 

Jio Phone 5G कीमत 
जिओ फोन 5G को लेकर सबसे बड़ी बात यह है कि इस स्मार्टफोन की कीमत काफी कम हो सकती है। कॉन्ट्रैप्वाइंट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक फोन को 8,000 से 12,000 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। अब देखना यह है कि Reliance Jio कंपनी गीकबेंच लिस्टिंग के बाद फोन को लेकर आगे क्या ऐलान करती है।