छोटी-छोटी चीजों को मिलाने के बाद ही एक मकान घर बनता है. घर की हर छोटी चीज का अपना अलग महत्व और योगदान है. ये चीजें घर में सम्पन्नता और समृद्धि के द्वार को खोलती हैं.

घर में रखी ये चीजें इंसान को भाग्यशाली बनाती हैं. लेकिन इनका गलत प्रयोग हमारी मुश्किलें बढ़ा सकता है. आर्थिक मोर्चे पर हमें कंगाल कर सकता है. आइए आज घर की छोटी-छोटी चीजों के भाग्य पर असर के बारे में विस्तार से जानते हैं.

झाड़ू
झाड़ू को घर की आर्थिक स्थिति से जोड़कर देखा जाता है. झाड़ू का अनादर करना, पैर लगना, फेंकना या घर में टूटी झाड़ू रखना आर्थिक तंगी को बढ़ावा देता है. वास्तु के अनुसार, झाड़ू को घर में छुपाकर रखना चाहिए. इसके हाथ वाले हिस्से को हमेशा नीचे रखना चाहिए. सूर्यास्त के समय और सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से निश्चित ही घर में नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता का प्रभाव बढ़ता है.

कैंची
कैंची घर के रिश्तों में बड़ी भूमिका निभाती हैं. इसके गलत प्रयोग से घरेलू रिश्ते बिगड़ सकते हैं. वास्तु के अनुसार, कैंची को कपड़े या कागज में लपेटकर रखने से रिश्ते बेहतर बने रहते हैं. बिना कारण कैंची न चलाने से बचना चाहिए. इससे घर में वाद-विवाद बढ़ता है और रिश्ते खराब होते हैं. कैंची कभी भी दूसरों को न दें. इससे उस इंसान से आपके संबंध खराब हो सकते हैं.

चाकू
घर में रहने वाले लोग कैसे हैं और घर में संतान की स्थिति क्या होगी, ये आप चाकू देखकर जान सकते हैं. चाकू हमेशा किचन में उल्टा रखना चाहिए. इसकी धार नीचे रहनी चाहिए. इससे संतान पक्ष बेहतर रहता है. बिना धार वाला चाकू या जंग लगा चाकू आकस्मिक स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है. घर में बहुत बड़ा चाकू रखने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है. अगर कोई व्यक्ति आपको धार वाली तरफ से चाकू दे तो समझ लें कि वह व्यक्ति स्वार्थी है.

पायदान
पायदान से घर में खुशियां भी आती हैं और मुश्किलें भी. पायदान हमेशा साफ होना चाहिए. ये कटा-फटा बिल्कुल न हो. गंदा और फटा हुआ पायदान घरेलू समस्याओं को बढ़ावा देता है. पायदान को रोज सुबह साफ करके दरवाजे पर रखें और ईश्वर से आगमन की प्रार्थना करें. पायदान पर स्वस्तिक, शंख आदि चिह्न न हों. इससे आपके घर में विपत्तियां आने लगेंगी.

घर में कभी न रखें ये चीजें
वास्तु के अनुसार, घर में भूलकर भी कांटेदार पौधे, ताजमहल, रोते हुए बच्चे, महाभारत, हिंसक पशु या फिर किसी युद्ध की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीरें घर के भीतर नकारात्मकता लाती हैं. इसके अलावा, आपके घर के नल कभी खराब नहीं होने चाहिए. घर में खराब पड़े इलेक्ट्रोनिक डिवा नकारात्मकता को बढ़ावा देते हैं.