लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 अक्टूबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान एक उच्च स्तरीय दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति में अयोध्या में क्वीन हीओ मेमोरियल पार्क का उद्घाटन करेंगे। योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की तत्कालीन प्रथम महिला किम जोंग-सूक ने नवंबर 2018 में दीपोत्सव पर पार्क की आधारशिला रखी थी।

स्मारक अयोध्या की राजकुमारी सुरीरत्न की यात्रा को चित्रित करेगा, जिन्होंने कोरिया की यात्रा की थी और राजा किम सुरो से शादी की थी और 48AD में रानी हियो ह्वांग-ओके बन गई थी। कई कोरियाई लोग अपने वंश को पौराणिक राजकुमारी से जोड़ते हैं। यह पार्क 21 करोड़ रुपये के बजट से सरयू नदी के तट पर बनाया गया है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि इस दीपोत्सव में पार्क का उद्घाटन किया जाएगा।

पार्क अयोध्या में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण होगा। स्मारक के दक्षिण-पूर्व कोने में रानी हे ह्वांग-ओके की मूर्ति होगी और उत्तर-पूर्व कोने में राजा किम सुरो की मूर्ति होगी। तालाब में फुट ओवरब्रिज भी होगा। पार्क में ग्रेनाइट से बना एक अंडा भी होगा, क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार, राजकुमारी सुरीरत्न को कोरिया की समुद्री यात्रा के दौरान एक सुनहरा अंडा मिला था। 

दक्षिण कोरियाई सरकार ने भी पार्क में सौंदर्यीकरण का काम किया है और राजा और रानी मंडप विकसित किए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने मई 2015 में अयोध्या में सरयू के पास रानी हीओ के मौजूदा स्मारक के विस्तार और सौंदर्यीकरण के लिए मोदी की दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।