गोरखपुर । यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को शक्ति पर्व नवरात्र के समापना दिवस नवमी के पावन अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरखनाथ की विशेष पूजा और कन्‍या पूजन किया। कन्‍या पूजन के दौरान मुख्‍यमंत्री ने छोटी बच्चियों के चरण पखारे, आरती की और उन्‍हें दक्षिणा तथा उपहार दिये। उसके बाद उन्‍होंने परम्‍परानुसार गोरक्षपीठाधीश्‍वर के तौर पर बटुक पूजा की। आदित्‍यनाथ ने भगवान शिव का अवतार माने जाने वाले गुरु गोरखनाथ की विशेष पूजा भी की।
कन्‍या पूजन के बाद मुख्‍यमंत्री ने सनातन धर्म में महिलाओं की महत्‍ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्ष में दो बार देवी दुर्गा की नौ दिनों तक पूजा करने की परम्‍परा सनातन धर्म में महिलाओं के सम्‍मान की भावना की प्रतीक है। उन्‍होंने कहा, ‘नवरात्र और विजयदशमी हमें सत्‍य की राह पर चलने की याद दिलाते हैं और यह भी स्‍मरण कराते हैं कि जीत हमेशा सच और न्‍याय की होती है।’
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्ष में नवरात्र का उत्सव नहीं मनाया गया। मां भगवती की कृपा से इस बार आयोजन हो रहे हैं। आदित्‍यनाथ ने दुर्गा पूजा पंडालों की सुरक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता करार दते हुए जनता से अपील की कि वह सुरक्षित और जिम्‍मेदाराना तरीके से त्‍यौहार मनाये। उन्होंने कहा कि पूजा समितियों को सभी तरह के सुरक्षा बंदोबस्‍त सुनिश्चित करने होंगे।