गाजियाबाद । पश्चिमी यूपी के निवासियों सरकार अहम सौगात देने जा रही है। विदेश में शिक्षा, रोजगार, आवासीय या दीर्घकालीन वीजा के लिए आवेदन करने वाले पासपोर्ट आवेदकों के लिए विदेश मंत्रालय राहत देने जा रहा है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) गाजियाबाद से जुड़े छह जनपदों के पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओ पीएसके) में 28 सितंबर से पीसीसी आवेदन की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
विदेशों में लंबी अवधि का वीजा आवेदन करने वालों के लिए पुलिस अनुमति प्रमाण-पत्र (पीसीसी) अनिवार्य है। आवेदकों को इसके लिए पुलिस मुख्‍यालय के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन कल यानी 28 सितंबर से इससे छुटकारा मिल जाएगा। पीसीसी आवेदन की सुविधा पोस्‍ट आफिस में भी की जा सकेगी। विदेश मंत्रालय ने यह सुविधा पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश आगरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और वृंदावन में मिलेगी। उन जिलों को इसके लिए चुना गया है, जहां से पासपोर्ट आवेदन अधिक होते हैं। यानी काफी संख्‍या में लोगों को परेशान होना पड़ता था।
अब तक लोगों को पीसीसी के लिए गाजियाबाद कौशांबी पीएसके के चक्कर काटने पड़ते थे। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने पीओ पीएसके में नई सुविधा के लिए परीक्षण शुरू कर दिया है, जो आज शाम तक पूरी हो जाएगी।