व्यक्ति जब नींद में होता है तब वह सपनों की दुनिया में चला जाता है। हर व्यक्ति विभिन्न प्रकार के सपने देखता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार  कुछ सपने शुभ होते हैं और कुछ अशुभ। जैसे कई बार हमें अच्छे सपने आते हैं, तो वहीं कई बार ऐसे सपने भी आते हैं जिन्हें देखते ही डर के मारे आंख खुल जाती है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं।

  • स्वप्न शास्त्र के अनुसार टूटा हुआ कांच भविष्य की योजनाओं और आशाओं के पतन, किसी रिश्तेदार की मृत्यु, मानसिक पीड़ा, आंसू और दुःख का संकेत देता है। आपके किसी करीबी की दोहरी मानसिकता है जो आपको चोट पहुंचा सकती है। ऐसे लोगों से आपको दूर रहना चाहिए।
  • स्वप्नशास्त्र के अनुसार यदि कोई युवा महिला टूटे हुए दर्पण के बारे में सपना देखती है, तो इसका अर्थ है कि उसकी संगति में जो लोग हैं वो ठीक नहीं हैं। महिला को उनसे सचेत रहना चाहिए। ऐसी तस्वीर अक्सर वास्तविक जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं से पहले सपने में आती है।
  • सपने में शीशा तोड़ना मतलब किसी ऐसे रहस्य की खोज करना जो सपने देखने वाले के लिए बेहद चौंकाने वाला हो। ऐसी छवि अक्सर प्रियजनों की चालाकी के कारण मानसिक पीड़ा का संकेत देती है। सपने में यदि आप दर्पण तोड़ते हैं तो इसका अर्थ है आप किसी करीबी के साथ विश्वासघात कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने हाथों में टूटा हुआ कांच रखने का सपना देखते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उस टूटे दर्पण में आपने क्या देखा। अपने प्रतिबिंब को देखकर, जहां सपने देखने वाला मुस्कुराता है या किसी चीज पर खुशी मनाता है, इसका मतलब है कि वास्तविकता में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। वे पहले सपने देखने वाले को डराएंगे, लेकिन जल्द ही व्यक्ति बनाई गई स्थिति के सभी फायदों को समझ जाएगा। एक उदास या भयभीत चेहरा कड़वाहट और निराशा को दर्शाता है।
  • स्वप्न शास्त्र के अनुसार टूटे कांच में किसी अजनबी का प्रतिबिंब देखने का अर्थ है वास्तविक जीवन में व्यक्ति को अपने व्यवहार के बारे में सोचने की जरूरत है, और प्रिय लोगों के साथ बातचीत करने की शैली को बदलने की जरूरत है।
  •