Chhattisgarh सरकार ने 'हमर क्लीनिक' योजना की शुरुआत की है। प्रदेश के पहले 'हमर क्लीनिक' का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गुरुवार को अंबिकापुर के गोधनपुर में किया है। यहां मरीजों को सुबह-शाम OPD की सुविधा के साथ ही 46 तरह की दवांए भी मिल सकेंगी। इसमें बीपी, शुगर की दवा भी शामिल है। राज्य भर के शहरी क्षेत्रों के मोहल्लों में ऐसे 182 क्लीनिक खोले जाएंगे। खास बात यह है कि इन क्लीनिक में  पैथोलॉजी जांच के साथ मिलेगी OPD की भी सुविधा मिलेगी। 

अंबिकापुर में 16 'हमर क्लीनिक' (शहरी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर) खोले जाएंगे। लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए दूर नहीं जाना होगा। साथ ही योगा और व्यायाम जैसी वैलनेस एक्टिविटी उपलब्ध रहेगी। लोगों से आयुष्मान भारत डिजिटल योजना का लाभ लेने कार्ड बनवाने की अपील की है। 

यह सुविधाएं मिलेंगी क्लीनिक में
1. हर क्लीनिक में एक MBBS डॉक्टर सहित 4 स्टाफ होगा
2. दो शिफ्ट में OPD चलेगी। पहली शिफ्ट 10 बजे से 2 बजे तक, शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक 
3. हमर क्लीनिक में मरीजों में 46 तरह की दवाएं मिलेंगी। 
4. किट से रोगियों की सात प्रकार की पैथोलॉजी जांच की जाएगी। इसमें एचबी, सिकलिंग, शुगर, एचआईवी, मलेरिया, डेंगू के अलावा प्रेग्नेंसी टेस्ट भी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के 4 साल पूरे हो गए। इन 4 सालों में स्वास्थ्य सुविधाओं हमेशा बदहाली के लिए चर्चा में रही हैं। अब स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर 'हमर क्लीनिक' योजना शुरू की गई है। वहीं लोगों को घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। मौसमी सर्दी, खांसी, बुखार सहित अन्य छोटी बीमारियों के इलाज में लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।