भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में है। आज मुकाबले का पहला दिन है। टीम इंडिया इस मैच को जीत सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 50 रन के पार जा चुका है। स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने कंगारू टीम की पारी संभाली है। दोनों अब अपना समय लेकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और बड़ी साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर तक ले जाने की कोशिश कर रहे हैं।

स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन की जोड़ी ने मैच को धीमा कर दिया है। भारत ने तीन ओवर के अंदर ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन ने शमी और सिराज के खिलाफ तेजी से रन बनाए। हालांकि, स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ इन दोनों ने बहुत धीमी बल्लेबाजी की है। 16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 35 रन है।ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में दो विकेट खोकर 27 रन बना लिए हैं। स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं। अब तक दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिखे हैं और दोनों बड़ी साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को बेहतर स्थिति में पहुंचाना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट सिर्फ दो रन के स्कोर पर गिर गए थे, लेकिन इसके बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने आक्रामक बल्लेबाजी की है। दोनों मिलकर तेजी से रन बना रहे हैं और भारतीय गेंदबाजों की लय बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस जोड़ी ने छह ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 25 रन के पार पहुंचा दिया है।दो रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा है। मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने डेविड वॉर्नर को अंदर आती गेंद पर क्लीन बोल्ड किया और ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाज अब पवेलियन लौट चुके हैं। वॉर्नर ने पांच गेंद में एक रन बनाया। अब स्टीव स्मिथ के साथ मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं।

दो रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका लगा है। उस्मान ख्वाजा तीन गेंद में एक रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मोहम्मद सिराज ने इस मैच में अपनी पहली ही गेंद पर भारत को सफलता दिलाई है। उन्होंने उस्मान ख्वाजा को विकेटों के सामने फंसाया। हालांकि, अंपायर ने पहले ख्वाजा को आउट नहीं दिया था, लेकिन सिराज ने कप्तान रोहित को डीआरएस लेने पर मजबूर किया और रिव्यू में दिखा की गेंद स्टंप पर जाकर लग रही थी। अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और टीम इंडिया को पहली सफलता मिल गई।टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतर चुकी है। डेविड वॉर्नर के साथ उस्मान ख्वाजा ने पारी की शुरुआत की है। भारत के लिए पहला ओवर मोहम्मद शमी ने किया। इस ओवर में शमी पूरी तरह से लय से बाहर दिखे। उन्होंने ऑफ स्टंप के काफी बाहर गेंदबाजी की और कंगारू गेंदबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई। पहले ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने दो रन बनाए।