गांधीनगर, भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए अहमदाबाद छावनी में पहली 3डी-प्रिंटेड आवासीय इकाई का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 3डी प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी में जटिल सॉफ्टवेयर और एक रोबोटिक इकाई का इस्तेमाल होता हैं जो एक डिजिटल मॉडल से विभिन्न स्तरों के माध्यम से कोई ढांचा बनाने में मददगार होती है। मंत्रालय ने कहा ‘‘भारतीय सेना ने अहमदाबाद छावनी में अपने जवानों के लिए 28 दिसंबर को अपनी पहली 3डी-प्रिंटेड आवासीय इकाई का उद्घाटन किया। सेना ने बयान में कहा आवासीय इकाई का निर्माण सैन्य आभियांत्रिकी सेवा (एमईएस) ने अत्याधुनिक 3डी त्वरित निर्माण प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए मीकॉब प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर किया है। अधिकारियों ने बताया कि 71 वर्ग मीटर क्षेत्र में आवासीय इकाई का निर्माण कार्य 3डी प्रिंटेड नींव दीवारों और स्लैब का इस्तेमाल कर केवल 12 सप्ताह में पूरा किया गया जिसमें गैराज भी शामिल है।
रक्षा मंत्रालय ने कहा ‘‘आपदा रोधी ढांचे के निर्माण में जोन-3 संबंधी भूकंप रोधी नियमों और हरित भवन निर्माण नियमों का पालन हुआ है। 3डी प्रिंटेड भवन आधुनिक समय में त्वरित निर्माण प्रयासों का प्रतीक हैं जो सशस्त्र बलों के कर्मियों की बढ़ती आवास जरूरतों को पूरा करेगा। यह संरचना ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूत करने की सेना की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है। बयान के अनुसार अहमदाबाद स्थित सेना के गोल्डन कतार विभाग ने परियोजना के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभाई है।
सूत्रों ने कहा था कि सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर आधुनिक 3डी प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए ‘स्थायी रक्षात्मक ढांचों के निर्माण की परिकल्पना की है। यह कदम रक्षा तैयारियों को उन्नत करने के साथ ही समय बचाने वाला भी होगा।