वास्तु शास्त्र और एस्ट्रो शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं। धन की देवी लक्ष्मी की कृपा हो जाए तो जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है। वास्तुशास्त्र और ज्योतिष में आज हमें बताया गया है कि घर के पूजा स्थल में कुछ विशेष वस्तुओं को रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

धनवान बनने के लिए अपने घर के मंदिर में रखें ये शुभ चीजें

शंख - मां लक्ष्मी को शंख अत्यंत प्रिय है। समुद्र मंथन में मां लक्ष्मी के साथ शंख प्रकट हुआ था। यदि आप घर के पूजा घर में शंख की स्थापना करते हैं और उसकी रोजाना पूजा करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उन्हें अपार धन की प्राप्ति होती है।

मोर पंख - भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख बहुत प्रिय है, वे हमेशा अपने मस्तक पर मोर पंख धारण करते हैं। घर में मोर पंख रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। खासतौर पर मंदिर में मोर पंख रखने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की अपार कृपा होती है।

गंगा जल - गंगा जल को हिंदू धर्म में अत्यधिक माना जाता है। कहा जाता है कि पवित्र जल कभी खराब नहीं होता। विशेष अवसरों पर पवित्र गंगा नदी में स्नान का विशेष महत्व है। यदि यह संभव न हो तो नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर घर में ही स्नान करने से बहुत लाभ होता है। इसके साथ ही मंदिर में गंगाजल रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

शालिग्राम - शालिग्राम को भगवान विष्णु का ही एक रूप माना जाता है। घर के मंदिर में भगवान शालिग्राम की स्थापना अवश्य करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। लेकिन घर में एक ही शालिग्राम रखें, एक से ज्यादा शालिग्राम रखना अशुभ होता है।