उत्तर प्रदेश के झांसी के बबीना फील्ड फायरिंग रेंज में बड़ा हादसा हो गया है। गुरुवार रात दैनिक अभ्यास के दौरान सेना की टी-90 तोप की बैरल फटने से 2 जवान शहीद हो गए जबकि ड्राइवर समेत 3 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि गोला दागते समय यह हादसा हुआ। 

बताया जा रहा है कि भारतीय सेना के बेड़े में शामिल हुए T-90 टैंक की गुरुवार रात दैनिक अभ्यास के दौरान बैरल फट गई। हादसे के समय संतकबीर नगर के रहने वाले प्रदीप सिंह यादव टी-90 के अंदर सवार थे और नायब सूबेदार सुमेर सिंह बगरिया और सुकांता मंडल अभ्यास सत्र को लीड कर रहे थे। दो अन्य जवान तोप में गोले भर रहे थे तभी गोला दागते समय तेज धमाके के साथ उसकी बैरल फट गई। हादसे के दौरान सुमेर सिंह और सुकांता शहीद हो गए जबकि ड्राइवर प्रदीप सिंह और दो अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को सेना पुलिस ने बबीना स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

भारत के पास दो हजार से ज्यादा टी-90 टैंक हैं
देश की सुरक्षा के लिहाज से साल 2001 में भारत ने रूस से 310 T-90 टैंक के लिए एक सौदा किया। इनमें से 124 टैंकों को रूस ने बनाकर दिया था और बाकि बचे टैंक को भारत में असेंबल किया गया था जिन्हें भीष्म नाम दिया गया। अभी भारत के पास करीब 2000 से ज्यादा T-90 टैंक मौजूद हैं। 60 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाला ये टैंक 125 मिलिमीटर स्मूथबोर गन से लैस है और इसकी ऑपरेशनल रेंज करीब 550 किलोमीटर तक है।