वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम माना जाता है, और इसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़े कई नियम और उपाय बताए गए है जिनका अगर सही तरीके से पालन किया जाए तो लाभ होता है और परेशानियां दूर हो जाती है।

वास्तुशास्त्र की मानें तो घर में कुछ चीजों का होना शुभ नहीं माना जाता है मान्यता है कि इनके होने से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है और बरकत भी चली जाती है साथ ही साथ धन की देवी माता लक्ष्मी का भी वास घर में नहीं होता है तो आज हम आपको अपने लेख में उन्हीं चीजों के बारे में बता रहे है तो आइए जानते है।

वास्तुशास्त्र की मानें तो घर में कभी भी टूटा हुआ दर्पण नहीं रखना चाहिए इसे अच्छा नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इससे नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ जाता है। इतना ही नहीं ये लक्ष्मी आगमन में भी बाधाएं उत्पन्न करता है। ऐसे में इसे तुरंत हटा देना ही बेहतर होता है। अगर आपके घर में बेकार पड़े तार है। जिसका लंबे वक्त से प्रयोग न हुआ हो तो ऐसे में इन्हें हटा देना ही बेहतर माना जाता है।

वास्तु अनुसार पुराने तार जीवन को उलझाने का काम करते है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में मधुमक्खी का छत्ता घर में होना अशुभ माना जाता है ये दुर्भाग्य और गरीबी का प्रतीक होता है ऐसे में इसे घर से तुरंत हटा देना ही बेहतर होता है। मकड़ी के जाले का भी घर में होना अच्छा नहीं माना जाता है ये बुरी घटनाओं का संकेत प्रदान करते है और संकट पैदा करते है ऐसे में इसे जितनी जल्दी हो सके हटा देना बेहतर होता है। घर में पक्षियों का घोंसला होना भी अच्छा नहीं होता है इसे अशुभ माना जाता है।