देश नित नए आयामों को गढ़ रहा है। भारत में बढ़ती गाड़ियों की संख्या के साथ सड़को का भी विकास हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि साल 2025 तक देश में 1.8 लाख किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग फैल जाएंगे। ये राष्ट्रीय राजमार्ग आपकी यात्रा को सुखद बनाएंगे। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। आइए आपको देश में जल्द ही पेश किए जाने वाले एक्सप्रेसवे के बारे में बताते हैं।

यह 6 लेन का एक्सप्रेसवे होगा जो 94 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को कवर करेगा। ये Expressway यूपी के बुलंदशहर, हापुड़, संभल, अमरोहा, बदायूं, शाहजहाँपुर, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली और प्रतापगढ़ सहित 12 शहरों से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, प्रयागराज-वाराणसी एक्सप्रेसवे और मेरठ-हरिद्वार एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो यह एक्सप्रेसवे 2025 महाकुंभ से पहले बनकर तैयार हो जाएगा और आगरा एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे से भी जुड़ जाएगा।

Delhi-Mumbai Expressway

जल्द ही देश की जनता को Delhi-Mumbai Expressway की सौगात मिलने वाली है। इसे कुछ जगहों पर खोल दिया गया है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पूरा खुल जाने के बाद दोनों शहर सिर्फ 12 घंटे की दूरी पर होंगे। इसके पूरी तरह शुरु हो जाने के बाद दिल्ली से गोवा जाना भी आसान हो जाएगा।

Mumbai-Nagpur Expressway

उम्मीद है कि Mumbai-Nagpur Expressway अगले छह महीनों में पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा। इसके शुरु होने के बाद मुंबई से नागपुर की दूरी को केवल 8 घंटे में कवर किया जा सकेगा। ये राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग 701 किलोमीटर की दूरी तय करेगा और 10 जिलों व लगभग 390 गांवों को जोड़ेगा। जिन प्रमुख स्थानों को जोड़ा जाएगा उनमें कल्याण, नागपुर, नासिक, वर्धा, भिवंडी, औरंगाबाद और शिरडी शामिल हैं। इस बीच लगभग 5 फ्लाईओवर, 33 प्रमुख पुल, 25 इंटरचेंज, 189 अंडरपास, 6 सुरंगें, हल्के वाहनों के लिए 110 अंडरपास और जानवरों व पैदल चलने वालों के लिए 209 अंडरपास बनाए जा सकते हैं।

Bengaluru-Chennai Expressway

यह दक्षिण भारत का प्रमुख आगामी एक्सप्रेसवे है। Bengaluru-Chennai Expressway की कुल लंबाई 260 किमी होगी। यह चार-लेन एक्सप्रेसवे बेंगलुरु को चेन्नई से जोड़ेगा। ये राष्ट्रीय राजमार्ग कर्नाटक में होसकोटे और बंगारपेट, आंध्र प्रदेश में पालमनेर और चित्तूर व तमिलनाडु में श्रीपेरंबुदूर तक जाएगा।

Delhi-Amritsar-Katra Expressway

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 650 किमी तक फैला हुआ होगा। ये Expressway दिल्ली में बहादुरगढ़ सीमा से होते हुए जम्मू के कटरा तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे में शामिल होने वाले कुछ प्रमुख शहरों में अमृतसर, नोकदार और गुरदासपुर आते हैं। इसके अलावा यह एक्सप्रेस-वे वैष्णो देवी मंदिर और स्वर्ण मंदिर सहित कई तीर्थ स्थलों को जोड़ेगा।