हिंदू धर्म में विवाह को एक पवित्र बंधन माना जाता है, जिसे दो आत्माओं के मिलन का प्रतीक माना जाता है। शादी के बंधन में सिर्फ दो लोग ही नहीं बंधते है बल्कि दो परिवार और उनके बीच कई रिश्ते भी जुड़ते हैं। शादी के बाद पति-पत्नी एक-दूसरे से हर दुख-दर्द, सुख में साथ निभाने की कसमें खाते हैं। लेकिन कई बार ऐसे जातक भी है अधिक प्रयास करने के बाद भी शादी में कोई न कोई अड़चन आ रही है। जिसके कारण समय रहते शादी नहीं हो पा रही है। जानिए ज्योतिषों के अनुसार, साल 2023 में किन राशियों के जातक शादी के बंधन में बंध सकते हैं।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह विभिन्न गुणों से जुड़ा होता है जो किसी व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर सकता है। जब दो लोग समान ग्रहों की स्थिति के साथ पैदा होते हैं, तो यह एक सफल रिश्ते के लिए एक मजबूत क्षमता का संकेत दे सकता है।

इन राशियों की हो सकती हैं शादी

मेष राशि

साल 2023 में मेष राशि के जातकों की शादी हो सकती हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, 17 जनवरी को शनिदेव 11वें घर में प्रवेश कर गए हैं और 21 अप्रैल से देव गुरु भी प्रथम घर में प्रवेश करेंगे। ऐसे में दो शक्तिशाली ग्रहों का गोचर होने से इस राशि के जातकों का सौभाग्य और भाग्य दोनों ही जाग जाएगा। इसके साथ ही पार्टनर के साथ एक नई यात्रा शुरू करने में मदद मिलेगी।

वृषभ राशि

साल 2023 में वृषभ राशि के जातकों की भी शादी होने की संभावना है। क्योंकि इस राशि में शनि 10वें भाव में प्रवेश कर गए हैं और गुरु 12वें भाव में प्रवेश करेंगे, जो बलिदान का घर माना जाता है। ऐसे में वृषभ राशि के लोगों के जीवन में ऊर्जा, उत्साह और भाग्य की वृद्धि होगी, जिससे विवाह की संभावना बन जाएगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि भी साल 2023 में शादी के बंधन में बंध सकते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, शनिदेव 9 वें घर में प्रवेश कर गए हैं, जो उद्देश्य का घर माना जाता है। इसके साथ ही गुरु देव 11वें घर में प्रवेश करेंगे, जो आशीर्वाद का घर माना जाता है। ऐसे में मिथुन राशि के जातकों का भाग्य जागने के साथ शादी के पवित्र बंधन में भी बंध सकते हैं।

सिंह राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, शनिदेव 30 साल की लंबी अवधि के बाद सिंह राशि में 7वें भाव में गोचर कर गए हैं। इस भाव को रिश्तों और साझेदारी का भाव कहा जाता है। इसके साथ ही देव गुरु 9वें भाव में गोचर करेंगे जिसे भाग्य का घर माना जाता है। ऐसे में सिंह राशि के जातकों की लाइफ में सकारात्मक ऊर्जा और सौभाग्य आएगा, जिससे विवाह की संभावना बनेगी।

तुला राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, तुला राशि में शनि देव 5वें भाव में गोचर किया है और देवगुरु बृहस्पति 7वें घर में गोचर करेंगे। ऐसे में तुला राशि के जातकों के जीवन में विवाह और रिश्ता के कई अवसर खुलेंगे। इसलिए इस राशि के जातक इस साल शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

मकर राशि

ज्योतिषीय दृष्टिकोण से, शनि देव का इस राशि में दूसरे भाव (मूल्य स्थान) में गोचर हुआ है। ऐसे में इस राशि के जातकों के जीवन में भौतिक लाभ और वित्तीय स्थिरता पर अधिक ध्यान केंद्रित होगा। इसके साथ ही देव गुरु का चतुर्थ भाव (घर और परिवार का भाव) में गोचर हो रहा है, जो घर बसाने और परिवार बनाने की तीव्र इच्छा को दर्शाता है।

कुंभ राशि

ज्योतिषीय दृष्टिकोण से कुंभ राशि में शनि और गुरु ग्रह दोनों ही 7वें भाव में गोचर करेंगे। इसलिए इस राशि के लिए भी विवाह का योग बन रहा है। क्योंकि 7वां घर रिश्तों और साझेदारी से जुड़ा है।