लखनऊ| उत्तर प्रदेश को जल्द ही बच्चों और विकलांग व्यक्तियों के लिए लखनऊ में अपना पहला दिव्यांग पार्क मिलेगा। लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पार्क खोलने की योजना बना रहा है।

महाराष्ट्र में इसी तरह के एक से प्रेरित पार्क में 21 विभिन्न प्रकार की विकलांग लोगों के लिए किसी भी देखभाल करने वाले के समर्थन के बिना कार्यक्रम स्थल पर सीखने और आनंद लेने की सुविधा होगी।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज सिंह ने कहा कि परियोजना के लिए 11 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जो ढाई एकड़ भूमि में फैला होगा, जिसमें विकलांगों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी।

पार्क में गैजेट्स, सिस्टम, सेंसर, साउंड और मैकेनिज्म होंगे जो विकलांगों को चलने, नृत्य करने, खेलने, बैठने और संगीत सुनने या वे जो भी गतिविधि करना चाहते हैं, करने में मदद करेंगे।

पार्क शिक्षा, सूचना, मनोरंजन और खेल की सुविधाओं से भी लैस होगा। इसके अलावा, व्यक्तित्व विकास पर बच्चों को पढ़ाने और प्रशिक्षित करने के लिए विशेषज्ञ भी होंगे। इसमें एक हॉल ऑफ फेम भी होगा, जहां विकलांग लोगों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया जाएगा।