अगर आप अक्सर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करती हैं और इसकी वजह से कई जगह सफल नहीं हो पाती हैं तो आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कुछ वास्तु उपायों का पालन जरूर करना चाहिए।आत्मविश्वास हमारे जीवन के लगभग हर पहलू में अत्यंत महत्वपूर्ण है, फिर भी बहुत से लोग इसे खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। आत्मविश्वास से भरपूर लोग दूसरों में आत्मविश्वास जगाते हैं। कई बार हमें कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है और उसका कारण भी पता नहीं चल पाता है।दरअसल इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। अगर आप भी किसी तरह के वास्तु दोष को दूर करना चाहती हैं और अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहती हैं तो आप कुछ वास्तु के उपाय आजमा सकती हैं।

सही दिशा में ध्यान केंद्रित करें

अगर आप आत्मविश्वास की एक अभिन्न क्षमता के साथ पैदा नहीं हुए हैं तो आप उस आत्मविश्वास को हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम एक बार आंखें बंदकर ध्यान करना चाहिए।सबसे पहले अपनी अनुकूल दिशाओं और प्रतिकूल दिशाओं के बारे में जानें। एक व्यक्ति की अनुकूल और प्रतिकूल दोनों दिशाएं होती हैं जो उसकी आंतरिक ऊर्जा को नियंत्रित करती हैं। प्रत्येक व्यक्ति के सोने, अध्ययन करने, काम करने आदि के लिए एक अनुकूल दिशा होती है। इन दिशाओं का अनुकूलतम उपयोग करने से स्वतः ही आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

घर में सकारात्मक चित्र लगाएं

अगर आप अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि घर में सकारात्मक चित्र लगाएं। आपको कुछ ऐसी तस्वीरें लगानी चाहिए जिससे आपको हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिले। घर में उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाएं और रोज इस तरह के चित्रों को देखकर प्रेरणा लें।

एरोमा कैंडल लगाएं

अगर आपके घर में सुगंध बनी रहेगी तो आपका कॉन्फिडेंस जरूर बढ़ेगा। घर में एरोमा कैंडल लगाएं, अगरबत्ती जलाएं और फूलदान में ताजे फूल रखें इससे हमारी इंद्रियों को सक्रिय होने में मदद मिलती है और आंतरिक आनंद से कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है। अपने घर के मुख्य द्वार को अव्यवस्था मुक्त रखें और उसे सजा कर रखें। इसके अलावा अपने जूते-चप्पलों को सही जगह पर रखें।

उगते हुए सूरज पर लगाएं ध्यान

अगर आप अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाना चाहते हैं तो एक सबसे आसान उपाय यह है कि आप नियमित रूप से कम से कम पांच मिनट के लिए उगते सूरज पर ध्यान लगाएं। इससे आपका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही और आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलेगी।उगता हुआ सूरज ऊर्जा और ध्यान का प्रतीक होता है किसी भी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाकर जीवन में सफलता दिलाने में मदद करता है।

घर में तांबे का सूरज लगाएं

अगर आप अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहती हैं तो घर में तांबे का सूरज लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है जो आपकी मानसिक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है और आत्मविश्वास को बढ़ाता है।वास्तु के अंतर्गत ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।