नाचने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, इस बारे में तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि सिर्फ डांस करने से इस भागदौड़ भरी जिंदगी में होने वाली चिंता और तनाव की स्थिति से कैसे राहत मिल सकती है। आइए जानें नाचने से मेंटल हेल्थ को होने वाले कुछ शानदार फायदों के बारे में।

हैप्पी हार्मोन्स से होता है फायदा

क्या आप जानते हैं कि डांस करने से बॉडी, एंडोर्फिन जैसे हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करती है, जिससे बड़ी से बड़ी चिंता या तनाव से राहत मिलती है और मूड तरोताजा हो जाता है। रोजाना अगर आप भी कुछ वक्त डांस के लिए देते हैं, तो इससे भागदौड़ जिंदगी में होने वाले स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।

मूड को करे तरोताजा

कई शोध भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं, कि उदास मन को हल्का करने के लिए अपने पसंदीदा गाने पर डांस करना काफी फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में आप भी इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए उम्र का कोई भी पड़ाव मायने नहीं रखता है यानी हर उम्र में खुलकर नाचा जा सकता है।

कॉन्फिडेंस बढ़ता है

डांस आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसकी अलग-अलग फॉर्म्स सीखने से जब आप इसमें माहिर हो जाते हैं, तो चार लोगों की तारीफ सुनकर मन को भी मजबूती मिलती है और खुशी का अहसास होता है।

रिश्तों में बढ़ता है प्यार

रिश्ता चाहे कोई भी हो, उसमें प्यार और केयर बढ़ाने के लिए दिमाग का शांत और हेल्दी रहना भी काफी जरूरी होता है। डांस करने से जब शरीर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है, तो इससे बॉडी में एनर्जी तो बढ़ती ही है, साथ ही चिड़चिड़ेपन से भी छुटकारा मिलता है और चूंकि जब आप खुश होते हैं, तो लोग भी आपके साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं।