झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू से ठिकानों पर चौथे दिन भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी रही। शनिवार को भी टीम ने ओडिशा के संबलपुर व बलांगीर में स्थित कई ठिकानों से करोड़ों रुपये बरामद किए।

चार दिनों से चल रही छापेमारी में साहू और उनके करीबियों के ठिकानों से बरामद नोटों में अब तक 300 करोड़ रुपये की गिनती पूरी हो चुकी है। शनिवार को आयकर विभाग की टीम ने ओडिशा के बलांगीर शहर के सूदपाड़ा में स्थित शराब भट्ठी के मैनेजर बंटी के घर तलाशी के दौरान 19 पेटियों में भरे करोड़ों रुपये बरामद किए।

वहीं, संबलपुर के बड़ा बाजार स्थित मेसर्स बलदेव साहू एंड संस की शराब भट्ठी के कार्यालय से भी नोटों से भरे कई बैग जब्त किए गए। इससे पहले टीम ने बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड तथा बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कार्यालयों से 10 से अधिक अलमारियों में रखे गए भारी मात्रा में नोटों के बंडल बरामद किए थे।

500 करोड़ के पार हो सकती है रकम

सूत्रों के अनुसार यह बरामदगी 500 करोड़ रुपये तक की हो सकती है। बरामद नोटों में ज्यादातर 500 के हैं। वहीं 100 और 200 के नोटों की भी काफी संख्या है। अभी कुछ लॉकर और बंद कमरे खोले जाने बाकी है।

वहीं, संबलपुर स्टेट बैंक के डीजीएम मनमोहन स्वाईं के अनुसार, एसबीआइ की दो शाखाओं बलांगीर और संबलपुर में 40 बड़ी और छोटी मशीनों के माध्यम से नोटों की गिनती की जा रही है।

आयकर विभाग की ओर से अब तक बैंक को 176 बैग गिनती के लिए भेजे गए हैं। मशीनों के खराब होने के कारण बैकअप मशीनें भी रखी गई हैं। साथ ही मरम्मत को इंजीनियर भी तैनात किए गए हैं। - भगत बेहेरा, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक।

पांच लाख रुपये के पैकेट पर लिखा था ‘इंस्पेक्टर तिवारी’

पांच लाख रुपये के पैकेट पर ‘इंस्पेक्टर तिवारी’ लिखा देख अफसर चौंक गए। दरअसल, बलांगीर जिले के सुदापाड़ा में शराब की भट्ठी के कार्यालय में एक मजबूत लोहे के लाकर को काटकर भी भारी रकम बरामद की गई। इसमें एक पैकेट में अलग से पांच लाख रुपये मिले।

इस पैकेट के ऊपर ‘इंस्पेक्टर तिवारी’ लिखा हुआ था। आयकर विभाग के अधिकारी जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इंस्पेक्टर तिवारी कौन है। आशंका जताई जा रही है कि यह शख्स पुलिस या उत्पाद शुल्क विभाग से जुड़ा कोई इंस्पेक्टर है, जिसके लिए पैकेट में रकम रखी गई थी।