पटना | सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतर्गत निवारण शाखा मुख्यालय पटना के अधिकारियों द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर ट्रक संख्या JH09AH5331 की तलाशी के दौरान बेतिया कस्टम्स सर्किल कार्यालय के समीप अवैध रूप से छिपाकर लाए जा रहे गांजा को ट्रक सहित आज मंगलवार  को सीमा शुल्‍क के अधिकारियों ने जब्त किया।
अनीश गुप्ता, अपर आयुक्त सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना को यह गुप्त सूचना मिली थी कि, उत्तर प्रदेश-बिहार के बॉर्डर के रास्ते गांजे की एक बड़ी खेप को बिहार में प्रवेश कराने की योजना तस्करों द्वारा बनाई गई है। इस गुप्त सूचना के आधार पर अपर आयुक्त  के निर्देश पर सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना और बेतिया कस्टम्स सर्किल के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई गई । इस टीम के अधिकारियों ने ट्रक संख्या JH09AH5331 को पीछा करते हुए लौरिया टोल प्लाजा के पास अवरोध करते हुए पकड़ लिया।
ट्रक की सघन तलाशी के दौरान अधिकारियों ने पाया कि, ड्राइवर के केबिन में गुप्त रूप से बने तहखाने में छिपाकर अवैध रूप से गांजा ले जाया जा रहा था। 
जब्‍त किये गए गांजा का वजन लगभग 136 किलोग्राम है जिनका अनुमानित मूल्य 68 लाख 5 हजार के करीब है। जबकि जब्त किए गए ट्रक का अनुमानित मूल्य 17 लाख 50 हजार है। इस तरह कुल जब्ती का अनुमानित मूल्य 85 लाख 55 हजार है। 
उपरोक्त गांजा को NDPS Act-1985 के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है। इस दौरान ड्राइवर और उसके सहयोगी से अधिकारियों ने कड़ाई से पूछताछ की और उनकी संलिप्तता स्वीकार करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। आगे की कार्रवाई और न्यायिक हिरासत के लिए सक्षम न्यायालय को अनुरोध किया गया है। 
कुछ समय पहले ही चुनाव आयोग  के द्वारा पटना में आयोजित मीटिंग में यह दिशानिर्देश दिया गया था कि प्रतिबंधित पदार्थो के तस्करी को रोकने के लिए आवश्‍यक कार्रवाई को तीव्र गति प्रदान की जाए । पिछले कुछ समय से सीमा शुल्क आयुक्ततालय पटना के द्वारा तस्करी के खिलाफ सघन एवं व्यापक अभियान छेड़ा गया है और इसके फलस्वरूप तस्करी के अनेकों सामान जब्त किये गए हैं। अधिकारियों ने बताया की फिलहाल इस बात की छानबीन की जा रही है कि उपरोक्त जब्त गांजे के अवैध रूप से परिचालन में कौन-कौन लोग शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई डॉ यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के मार्गदर्शन में पटना निवारण शाखा मुख्यालय के सहायक आयुक्त प्रकाश सहाय के नेतृत्व में की गई। जिसमें दिलीप कुमार, सुबोध कुमार मिश्रा, मोo मुमताज सभी अधीक्षक तथा मनीष कुमार, निरीक्षक ने मुख्‍य भूमिका निभाई। आयुक्त ने बताया कि तस्करी के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा तथा और भी अधिक प्रबलता से इसका कार्यान्वयन किया जाएगा एवं इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्यवय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सके।