जर्मनी की टीम ने गुरुवार को भारतीय महिला हाॅकी टीम को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से पराजित कर एफआइएच ओलिंपिक क्वाॅलीफायर के फाइनल में पहुंच गई। साथ ही पेरिस ओलिंपिक के लिए जगह पक्की कर ली। शुक्रवार को फाइनल में जर्मनी का सामना संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) से होगा, जिसने पहले सेमीफाइनल में जापान को 2-1 से हराकर खिताबी दौर के साथ ओलिंपिक में भी स्थान पक्का किया।

आखिर तक टीम ने जीत के लिए संघर्ष किया

रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा हाकी स्टेडियम में भारतीय महिला हाकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और जर्मनी के खिलाफ जमकर संघर्ष किया। दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद मैच को पेनाल्टी शूटआउट तक खींचा गया।

इस जीत के साथ ही जर्मनी ने इस साल के अंत में पेरिस ओलिंपिक में जगह पक्की कर ली। हालांकि, शुक्रवार को तीसरे-चौथे स्थान के मैच में जापान को हराकर भारत के पास ओलिंपिक में अपनी जगह पक्की करने का एक और मौका होगा।

निर्धारित समय तक बराबर थीं दोनों टीमें

सेमीफाइनल मैच में भारत के लिए दीपिका (15वें मिनट) और इशिका चौधरी (59वें मिनट) ने गोल किए, जबकि जर्मनी के लिए दोनों गोल चार्लोट स्टेपनहार्स्ट (27वें, 57वें मिनट) ने दागे। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थी।

इसके बाद शूट-आउट में भारतीय कप्तान व गोलकीपर सविता पूनिया ने शानदार प्रदर्शन कर दो बचाव किए, लेकिन नवनीत कौर, नेहा गोयल, संगीता कुमारी और सोनिका सडन डेथ में चूक गईं और जर्मनी को मैच और पेरिस गेम्स का टिकट दिला दिया।

जापान को हरा अमेरिका ने ओलिंपिक में पक्की की जगह

यूएसए ने जापान पर 2-1 से जीत दर्ज की । ऐसा कर उसने ओलिंपिक क्वालीफायर के फाइनल में भी जगह पक्की कर ली। पहले तीन क्वार्टर तक मैच में पिछड़ने के बाद अमेरिकी खिलाड़ियों ने चौथे क्वार्टर में शानदार प्रदर्शन कर यह जीत हासिल की। अन्य मैच में इटली ने चिली को पेनाल्टी शूटआउट में, जबकि न्यूजीलैंड ने चेक गणराज्य को 2-0 से हराया।