अहमदाबाद। गुजरात के राजकोट में क्षत्रिय अस्मिता महासम्मेलन के बाद अब राजपूत समाज की संस्थाओं की संकलन समिति व करणी सेना में विवाद उत्पन्न हो गया है। करणी सेना महिला मोर्चा की अध्यक्ष पदमिनी बा ने कहा कि संकलन समिति भाजपा के साथ मिलकर खिचड़ी पका रही है। उधर, भाजपा के प्रदेश के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा है कि क्षत्रियों को मनाने का प्रयास करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी भी रुठे क्षत्रियों को मनाने में लगे हैं। सरकार के प्रयास के बाद राजपूत समाज की संकलन समिति के नेताओं के तेवर भी नरम दिख रहे हैं। सीआर पाटिल ने राजकोट में क्षत्रियों के महासम्मेलन के बाद कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा वह स्वयं राजपूत समाज की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों से मिल रहे हैं।

महासम्मेलन के बाद सरकार की ओर से पुलिस को भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह किसी भी तरह से राजपूत समाज के लोगों के साथ विवाद न करें। गुजरात के बाहर अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में राजपूत समाज के महिला पुरुष इसमें शामिल होने आए, लेकिन कहीं पर भी कोई टकराव की स्थिति नहीं बनी। इसके बाद सरकार व संगठन से जुड़े नेता अपने स्तर पर इस विवाद को शांत कराने में जुटे हैं।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने पूर्व राजपूत राजाओं को लेकर बयान दिया था। उनके इस बयान से राजपूतों में नाराजगी है। इसके बाद से रुपाला की राजकोट से उम्मीदवारी को रद्द करने की मांग की जा रही है।