शहर में कई जगह पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी की। भगत सिंह चौक, मोती बाजार और दिल्ली रोड से कई दुकानों से खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने तीन सैंपल दूध, एक घी, एक तेल व एक गुलाब जामुन के सैंपल भरे हैं। इस दौरान दो से तीन जगह दूध की ऐसी पैकिंग मिली, जिनकी एक्सपायरी तारीख थी। इसके बावजूद उनको बिक्री के लिए दुकान में रखा हुआ था।

धोखाधड़ी कर रहे दुकानदार

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उन एक्सपायरी पैकिंग को उसी समय नष्ट करवाया और उन दुकानदारों को चेतावनी दी। यह सभी सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए है। कुछ दिनों से कुछ दुकानदार ग्राहकों को एक्सपायरी दूध व खराब घी बेचकर धोखाधड़ी कर रहे थे। शिकायतें कई दिन से खाद्य सुरक्षा विभाग के पास आ रही थी। गौ सेवकों ने भी नकली घी और चर्बी से बन रहे घी पर कार्रवाई की मांग की थी।

इनमें सबसे अधिक शिकायत एक्सपायरी तारीख का दूध पैकेट बेचने की थी। इसी वजह से दूध के ज्यादा सैंपल लिए। ऐसा ही दुकानों पर देखने को मिला। ऐसे में ग्राहकों को सतर्क रहने की जरूरत है। इसके मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कुछ दुकानों पर छापा मारा और घी व दूध के सैंपल भरवाए।

ग्राहक करें चेक

डॉ भंवर सिंह खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ भंवर सिंह ने अपील की है कि सभी ग्राहक दूध खरीदते समय उस पैकेज के ऊपर की एक्सपायरी तारीख या यूज बाय डेट जरूर चेक करें। वरना एक्सपायरी तारीख का दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। एक तरह से ग्राहक के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ भंवर सिंह ने कहा कि एक्सपायरी दूध बेचने की काफी शिकायतें मिली थी। इसके मद्देनजर शहर में कुछ जगह से दूध, घी, तेल व गुलाब जामुन के सैंपल लिए हैं। कुल छह सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।