28 जुलाई को देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त का पैसा मिलने जा रहा है। पीएम मोदी करोड़ों किसानों के लिए राजस्थान के नागौर में आयोजित कार्यक्रम में इस किस्त के तहत पैसे ट्रांसफर करेंगे। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्त का लाभ पाते हैं तो ये खबर आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत बेनेफिशयरी लिस्ट में नाम आने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान न रखा गया तो भारी पड़ सकता है। किस्त का पैसा मिलने में परेशानी हो सकती है।

किन तीन शर्तों के पूरा न होने पर अटक सकता है किस्त का पैसा

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट का जुड़ा होना जरूरी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त का पैसा लेने के लिए आपके आधार कार्ड से बैंक अकाउंट का लिंक होना जरूरी शर्त है। अगर आपका नाम बेनेफिशयरी लिस्ट में आया है, लेकिन आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक नहीं है तो पैसा मिलने में परेशानी आ सकती है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से बैंक अकाउंट का जुड़ा होना जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त के तहत 2000 रुपये के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से बैंक अकाउंट का जुड़ा होना जरूरी शर्त है। अगर आपका बैंक अकाउंट भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से नहीं जुड़ा है आपको किश्त का पैसा मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ई-केवाईसी भी होगी जरूरी शर्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किश्त का पैसा पाने के लिए किसानों की ई-केवाईसी जरूरी शर्त मानी गई है। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर विजिट कर सकते हैं। यहां किसान OTP के जरिए ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा किया जा सकता है। घर बैठे मोबाइल फोन में ऐप की मदद से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।