पानी को तरस रहे प्रदेश के हिस्सों में भी अब गरज-चमक के साथ भारी बारिश शुरू हो चुकी है। ऐसे में जहां फसलों को राहत मिल रही है तो वहीं उन जिलों को शायद अब सूखा न घोषित करना पड़े जहां बारिश का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। अगले चार दिन खास हैं और सरकार भी इंतजार कर रही है। दस अगस्त के बाद ही यदि आवश्यकता हुई तो सूखे का सर्वे कराने की तैयारी है। अगले कई दिनों तक अब लगातार बारिश की संभावना बनी है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मौसम अब तेजी से बदल रहा है। यह सप्ताह बारिश का था जिसमें खास तौर से पूर्वांचल में भी बारिश शुरू हो चुकी है। अगले दो-तीन दिन भी पूरे प्रदेश में बारिश के आसार हैं। तराई वाले जिलों में भी बरसात शुरू हो गई है। इससे किसान खुश हैं। हालांकि डर बस यह है कि आगे तेज बारिश न हो जाए। 

उधर, सरकार की पैनी निगाह इस पर है कि मौसम का मिजाज आगे कैसा रहता है। दरअसल, प्रदेश में जहां एक तरफ बाढ़ थी तो दूसरी तरफ सूखे जैसे हालात रहे। 15 जिले तो ऐसे रहे जिनमें जुलाई में 60 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। अब हालात बदल रहे हैं। विभिन्न जिलों में बारिश शुरू हो गई है। 

एक दर्जन जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा डेढ़ दर्जन जिलों में मध्यम तेज बारिश का अनुमान है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश से खास तौर पर धान की फसल को लाभ पहुंच रहा है। कृषि विशेषज्ञ डा. संदीप चौधरी के मुताबिक यह बारिश फसलों के लिए बेहद मुफीद है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

लखीमपुर, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बस्ती, महराजगंज, संतकबीरनगर, कुशीनगर, गोरखपुर।

यहां येलो अलर्ट

बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकनगर। यहां भी बारिश की संभावना है और येलो अलर्ट किया गया है।

बिजली गिरने को लेकर भी येलो अलर्ट

जिन जिलों में बरसात की चेतावनी जारी की गई है, उनमें से कुछ में बिजली गिरने और कुछ में तेज हवा चलने को लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।