बदले मौसम की वजह से पंजाब के पारे में सोमवार को 3.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। दो दिनों में पारा सात डिग्री तक गिर चुका है। आगे भी तापमान में और कमी आ सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके तहत पंजाब के कई हिस्सों में 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। वहीं, तीन से पांच मई तक सूबे में यलो अलर्ट जारी किया गया है। चार व पांच मई को पंजाब में कुछ जगहों पर ही हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को ओलावृष्टि होने की संभावना है।

सोमवार को पंजाब में सबसे अधिक पारा गुरदासपुर का 32.0 डिग्री रहा। वहीं, अमृतसर का 28.4 डिग्री, लुधियाना का 27.3, पटियाला का 27.7, पठानकोट का 28.5, बठिंडा 29.0, जालंधर का 26.9, मोहाली का 26.8 डिग्री दर्ज किया गया। पंजाब के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई। अमृतसर में 2.8 एमएम, पटियाला में 0.1 एमएम, फरीदकोट में 0.5, मोगा में 1.0, फिरोजपुर में 1.5 एमएम बारिश हुई। 

ज्यादातर इलाकों में आकाश में बादल छाए रहने से पारे में कमी रही। हालांकि न्यूनतम तापमान में 0.2 डिग्री की मामूली वृद्धि दर्ज की गई, जो सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रही। मुक्तसर में सबसे कम 18.4 डिग्री का न्यूनतम तापमान रहा।