भोपाल : किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि हरदा जिले के सभी ग्रामवासियों को मांगलिक कार्यक्रमों के लिये नमो बहु-उद्देश्यीय भवनों की सौगात मिल रही है। कृषि मंत्री पटेल हरदा कृषि उपज मण्डी में जिले की 220 ग्राम पंचायतों में 233 नमो बहु-उद्देश्यीय भवनों के भूमि-पूजन समारोह में संबोधित कर रहे थे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि ग्रामीणों को शादी-ब्याह सहित अन्य मांगलिक एवं सामुदायिक कार्यक्रमों के लिये गाँव में टेंट इत्यादि के लिये अधिक राशि व्यय करना होती है। गाँव में ही सुविधा उपलब्ध कराने के लिये नमो बहु-उद्देश्यीय भवन बनाये जायेंगे। इसके लिये आज हरदा जिले की 220 ग्राम पंचायतों के विभिन्न गाँव में 233 भवनों का एक साथ भूमि-पूजन किया गया है। इससे ग्रामीणों को सामाजिक कार्यक्रम करने की सुविधा और अनावश्यक राशि व्यय करने से राहत मिलेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि मेरे लिये गौरव की बात है कि हरदा जिला इस प्रकार की पहल कर एक नया कीर्तिमान बना रहा है। आज तक प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश में भी किसी भी जिले में एक साथ सभी ग्राम पंचायतों में इस प्रकार की लोक कल्याणकारी पहल नहीं हुई है।

तीर्थ-यात्रियों को किया रवाना

कृषि मंत्री पटेल ने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में आज हरदा से रामेश्वरम की तीर्थ-यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को रवाना किया। उन्होंने हरदा रेलवे स्टेशन पर तीर्थ-यात्रियों को तुलसी की माला के साथ ही पुष्प-गुच्छ एवं पुष्प-हार पहना कर विदा किया। मंत्री पटेल ने कहा कि हमारी सरकार ने सचमुच में जन-हितकारी योजनाएँ संचालित कर लोक कल्याणकारी राज्य की स्थापना की है।