हजारीबाग और चतरा जिले की सीमा पर कठौतिया-शिवपुर रेल लाइन निर्माण में लगी राॅयल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन कंपनी की शाहपुर पहाड़ी साइट पर हथियार से लैस माकपा माओवादी के नक्सलियों ने बुधवार की रात तीन बजे हमला किया।

इस दौरान आधा दर्जन वाहनों को आग के हवाले कर दिया। मजदूरों के साथ मार-पिटाई की। एक घंटे तक तांडव करने के बाद भाकपा माओवादी के नाम का पर्चा छोड़कर चले गए।

हालांकि, पुलिस इसे नक्सली घटना मानने से इनकार कर रही है। पीड़ित मजदूरों के अनुसार, करीब आधा दर्जन से ज्यादा नकाबपोश रेलवे कैंप में घुस गए।

हथियार के बल पर मजदूरों से मोबाइल फोन छीन लिया और उन्हें एक कमरे में ले जाकर बंद कर दिया।

मजदूरों को धमकी देकर गए नक्‍सली

नक्सलियों ने निर्माण कार्य में लगे वाहनों पर डीजल का छिड़काव कर आग लगा दी। इसमें दो हाइवा, एक रोलर, एक ट्रैक्टर, कैंपर व दो तेल टंकी युक्त वाहन जलकर नष्ट हो गए।

इसके बाद नक्सली निकल गए। अपने साथ मजदूरों से छीने गए मोबाइल फोन भी ले गए। जाते-जाते मजदूरों को धमकी दी कि बगैर संपर्क किए अगर काम शुरू हुआ, तो फिर कार्रवाई की जाएगी।

बिना खबर दिए काम न शुरू करने की चेतावनी

घटना की सूचना मिलने के बाद गुरुवार सुबह पुलिस पहुंची और मजदूरों से जानकारी ली। पुलिस इसे नक्सलियों की जगह अपराधियों द्वारा की गई घटना मान रही है।

हालांकि, घटनास्थल पर फेंके गए धमकी भरे पर्चे में लिखा है कि भाकपा माओवादियों के बगैर सूचना दिए कोई सरकारी काम करेगा, तो उस पर फौजी कार्रवाई की जाएगी।

निर्माण कंपनी के जेई चंद्रमौली प्रसाद साहू के लिखित बयान पर अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। संवेदक ध्रुव सिंह के अनुसार वाहनों के जलाए जाने से दो करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है।