शिक्षा विभाग की तरफ से एक बार फिर से राज्य भर के सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों, दफ्तरों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों की हाजिरी को समय पर सुनिश्चित करने के लिए तैयारी कर ली है। जिसके तहत स्कूलों में दोबारा बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए सभी की हाजिरी लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।

स्कूलों में फिर से लागू हुआ बायोमेट्रिक सिस्टम

ये बायोमेट्रिक सिस्टम 2020 में स्कूलों और दफ्तरों में लगाए गए थे और कोविड के दौरान संक्रमण के चलते इसे बंद कर दिया गया था। हालात सुधरने के बाद भी शुरू नहीं किया जा सका था। अब सहायक डायरेक्टर कोआर्डिनेशन जसकीरत कौर ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों सहित स्कूल के प्रधानाचार्यों, स्कूल हेड, सेंटर हेड टीचरों आदि को आदेश जारी कर बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए हाजिरी तुरंत प्रभाव से लगाने के आदेश दिए हैं।

अगर किसी की हाजिरी निर्धारित समय से देरी से लगती है तो उसे इसका स्पष्टीकरण भी देना होगा। बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से निरंतर शिक्षकों के स्कूलों में समय पर आने की समयसीमा को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मगर शिक्षकों का देरी से आने का सिलसिला भी बंद नहीं हो पा रहा था।

यही कारण है कि दोबारा से बीएमएस को शुरू किया जा रहा है। मगर बायोमेट्रिक सिस्टम को किसी एक शिक्षक के मोबाइल नंबर से जोड़ कर चलाने को लेकर चुनौतियां भी बरकरार रहेंगी। 2020 में जब बीएमएस सिस्टम को शुरू किया गया था, तो सिस्टम को मोबाइल से कनेक्ट करने को लेकर परेशानी आती रही थी। कभी सिस्टम न जुड़े तो कहीं कुछ। ऐसे में यह चुनौतियां बरकरार रहेंगी।