अयोध्याः राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या में पहली बार रामनवमी मनाई जा रही है. अयोध्या नगरी में रामनवमी की धूम है. देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. ऐसे में दर्शन की सुविधा को लेकर खास व्यवस्था की गई है. पूरे मंदिर को फूलों से सजाया गया है. साथ ही दर्शन का समय भी बढ़ाया गया है. वहीं आज सबकी नजर सूर्य तिलक पर बनी हुई है.

प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव रामनगरी में आज धूमधाम से मनाया जा रहा है. राम जन्मभूमि परिसर को फूलों से सजाया गया है. खूबसूरत लाइटिंग लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. श्रद्धालुओं की सुविधा का भी खास ध्यान रखा गया है. जूता-चप्पल रखने के साथ-साथ शुद्ध पेयजल और श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधा का भी ख्याल रखा गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि प्रतिदिन के मुकाबले आज अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे. दोपहर 12:00 बजे रामलला का धूमधाम से जन्मोत्सव मनाया जाएगा. राम लला के जन्मोत्सव के मौके पर सूर्य देव भगवान राम का तिलक करेंगे.

राम जन्म भूमि परिसर में तैयारी पूरी हो गई है. प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है. जगह-जगह बैरियर लगाकर श्रद्धालुओं को कतार में दर्शन कराए जाने की व्यवस्था की गई है. दो पहिया और चार पहिया वाहनों के संचालन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे कर दिया गया है, जो मंगला आरती से प्रारंभ होकर रात्रि 11 बजे तक चलेगा. चार बार लगने वाले भोग के लिए केवल पांच-पांच मिनट के लिए ही पर्दा बंद होगा. श्री राम जन्मोत्सव का प्रसारण अयोध्या नगरी में लगभग सौ बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया जाएगा. न्यास के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी लाइव प्रसारण होगा.