बिहार के कुछ सुपर कॉप अब अपने 'फ्यूचर प्लान' पर काम कर रहे हैं। IPS काम्या मिश्रा के बाद IPS शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शिवदीप लांडे की हाल ही में पूर्णिया रेंज के IG बनाए गए थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके खुद अपने इस्तीफे की जानकारी दी है। IPS लांडे ने अपने 18 साल के कार्यकाल में बिहार की सेवा की है और अब नए क्षेत्रों में काम करने की इच्छा जताई है। IPS काम्या मिश्रा के बाद IPS शिवदीप लांडे के इस्तीफे की खबर ने हलचल मचा दी। इससे पहले IPS काम्या मिश्रा ने भी इस्तीफा दिया था, जो अब तक स्वीकार नहीं हुआ है। इस स्थिति में पुलिस विभाग का रुख क्या होगा, ये देखना दिलचस्प होगा। मगर, किसी ने भी अपने फ्यूचर प्लान का अब तक खुलासा नहीं किया है। मगर, कुछ लोग अनुमान लगा रहे हैं कि 2 अक्टूबर को लॉन्च होने वाली प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज को जॉइन कर सकते हैं।

द से इस्तीफे की जानकारी दी सोशल मीडिया पर
शिवदीप लांडे ने अपने पोस्ट में लिखा, 'मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है। अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं। मैंने आज IPS से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी।'

महाराष्ट्र के रहने वाले शिवदीप लांडे
2006 बैच के IPS शिवदीप लांडे मूल रूप से महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले हैं। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले शिवदीप ने स्कॉलरशिप की मदद से पढ़ाई की। बाद में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने UPSE परीक्षा पास की और IPS अधिकारी बने। वैसे तो शिवदीप लांडे बिहार कैडर के अधिकारी थे, लेकिन उन्होंने कुछ समय महाराष्ट्र में भी काम किया। जब वे बिहार में STF के SP थे, तब उनका तबादला महाराष्ट्र कैडर में हो गया था। महाराष्ट्र में उन्होंने STF में  DIG के पद तक काम किया। इसके बाद उनकी वापसी बिहार हुई।

पहले IPS काम्या मिश्रा ने दिया था इस्तीफा
दरभंगा में ग्रामीण SP के पद पर तैनात IPS काम्या मिश्रा को भी बिहार में 'लेडी सिंघम' के नाम से जाना जाता था। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पास आउट काम्या मिश्रा ने 2019 में पहले ही अटेम्प्ट में UPSC क्लीयर किया था। UPSC में एग्जाम में उनको 172वां रैंक आया था। मूल रूप से ओडिशा की रहने वाली काम्या को बिहार कैडर एलॉट किया गया। काम्या के पति अवधेश दीक्षित IITian हैं और बिहार कैडर के IPS हैं। उनकी पोस्टिंग फिलहाल मुजफ्फरपुर में है और 2021 में दोनों की शादी उदयपुर में हुई थी।