मुंबई । महाराष्ट्र सरकार ने आम गरीबों के लिए फिर से अपनी तिजोरी खोल दी है। शिंदे-फडणवीस सरकार ने 100 रुपये वाला राशन का किट यानी आनंद का राशन देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकारी राशन दुकानों पर 1 किलो रवा, 1 लीटर पामतेल, 1 किलो शक्कर और 1 किलो चना दाल का पैकेट केवल 100 रुपये में राशन कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध होगा। इसका लाभ एक करोड़ 63 लाख राशनकार्ड धारकों को मिलेगा। बता दें कि पिछली दीवाली पर सरकार ने 100 रुपये वाला राशन किट योजना शुरू किया था। इस योजना से संबंधित एक प्रस्ताव को शिंदे-फडणवीस सरकार ने मंजूर किया है। गुढी पाडवा और डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में राशन कार्ड धारकों को 100 रुपये वाला राशन किट (आनंदाचा शिधा) दिया जाएगा। अगले एक महीने में सरकार यह गिफ्ट आम जनता को उपलब्ध कराएगी।
राज्य सरकार अंत्योदय खाद्य योजना, प्राथमिकता वाले परिवारों और औरंगाबाद एवं अमरावती विभाग के सभी लाभार्थिय़ों के साथ ही नागपुर और वर्धा जैसे किसान आत्महत्या प्रभावित 14 जिलों में राशन का यह किट उपलब्ध कराने जा रही है। इसके अलावा, गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं केसरी राशन कार्ड धारकों को भी योजना का लाभ मिलेगा। राशन दुकानों पर रियायती दर में ई-पास मशीन के माध्यम से किट उपलब्ध होगा। ई-पास सिस्टम की व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में ऑफलाइन पद्धति से राशन किट वितरित होगा। 
राशन का यह गिफ्ट पैकेट सरकार ऑनलाइन पोर्टल महाटेंडर्स के माध्यम से खरीदेगी। निविदा प्रक्रिया में भी संशोधन किया गया है। इसके तहत 21 दिनों के बजाय अब 15 दिनों के अंदर ही निविदा प्रक्रिया से इस किट की खरीदी हो पाएगी। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत कुल 473 करोड़ 58 लाख रुपये के खर्च करने की मंजूरी दी है। अहमदनगर जिले के अकोले तालुका के किसानों को भी राहत मिलने की उम्मीद है। यहां की उर्ध्व प्रवरा परियोजना को गति देने के लिए 5177.38 करोड़ रुपये के संशोधित खर्च को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई है। इस परियोजना से 68 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलेगी।