धनबाद। लोकसभा चुनाव को लेकर राज्य के सभी जिले में पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पुलिस उप महानिरीक्षक चुनाव कोषांग ने सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति से पूर्व राज्य भर की पुलिस को सात बिंदुओं पर दिशा-निर्देश जारी किया है।

सभी एसपी मुख्यालयों को भेजा पत्र

सभी जिले के एसपी को मुख्यालय के निर्देश का पत्र भी भेजा गया है। पुलिस मुख्यालय ने स्पष्ट तौर पर सभी जिले की पुलिस से कहा है कि चुनाव ड्यूटी करनेवाले सुरक्षा बल के जवानों का विशेष ध्यान रखें। किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। जवानों के भोजन और पानी की ठोस व्यवस्था के साथ रहने व जरूरत के हिसाब से इलाज की भी पूरी व्यवस्था हर जिले में होनी चाहिए। मुख्यालय ने गर्मी को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों के लिए पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा है।

सुरक्षा बलों के लिए ये व्यवस्था करने का निर्देश

चुनाव कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किए जानेवाले सुरक्षा बलों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त तथा स्थानीय चिकित्सक के सहयोग से प्लाटूनवार एक-एक फास्ट ट्रैक किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिसमें सभी जरूरी दवा उपलब्ध रहेंगे। अधिक से अधिक ओआरएस तथा इलेक्ट्रोल पाउडर की उपलब्धता पूर्व से ही सुनिश्चित की जाए। चुनाव कार्य में लगे सुरक्षा बलों को इसे ससमय उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो सके।

सभी जिले में सत्तू, प्याज, नींबू और कच्चे आम आदि की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सुरक्षा बलों के इस्तेमाल के लिए साफ पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। सुरक्षा बलों के आवासन स्थल पर घड़ा/सुराही की पर्याप्त उपलब्धता पूर्व से सुनिश्चित कर ली जाए। सुरक्षा बलों के लिए अगर मेस (भोजनालय) चलाया जा रहा है तो वहां भोजन और रसोईया की गुणवता सुनिश्चित की जाए। सुरक्षा बलों को उपलब्ध कराई जानेवाली दवा व खाद्य पदार्थ की निर्माण व अंतिम तिथि जरूर चेक करें। उनकी गुणवत्ता खराब न हो।