आप भी अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप अपनी घर की छत पर ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कई बार ज्यादा निवेश के चक्कर में हम बिजनेस शुरू नहीं करते हैं। इसके अलावा हमारे मन में डर बना रहता है कि कहीं बिजनेस में निवेश किये गए पैसे डूब तो नहीं जाएंगे। इसका मतलब कि अगर बिजनेस सही से नहीं चला तो घाटे का सामना तो करना पड़ेगा। आपके लिए आज हम जो बिजनेस आइडिया लाए हैं उसमें आपको कम निवेश में शानदार कमाई का मौका मिलेगा। इस बिजनेस को छोटे और बड़े शहर दोनों में शुरू कर सकते हैं। इसको शुरू करने में मामूली सा निवेश करना होगा। आइए इस बिजनेस के बारे में जानते हैं। मार्किट में कई ऐसी एजेंसी है जो आपके छत की जगह के अनुसार आपको कई बिजनेस देती है। आइए, इसके बारे में जानते हैं।

टेरेस फार्मिंग

टेरेस फार्मिंग का साफ मतलब होता है छत पर खेती करना। अगर आपके घर की छत काफी बड़ी है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको छत पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे उगाने होंगे। आप टेरेस फार्मिंग के साथ टेरेस गार्डनिंग भी कर सकते हैं। आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बात का ध्यान देना होगा कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती हो।

सोलर पैनल

आप अपनी छत पर सोलर पैनल भी लगवा सकते हैं। इस बिजनेस से आप कमाई भी कर सकते हैं और बिजली का बिल भी बचा सकते हैं। भारत सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश करना होगा।

मोबाइल टावर

जिन भी लोगों की छत बड़ी है वह अपनी छत पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं। आज के समय में यह बिजनेस काफी ट्रेंड में चल रहा है। इसके लिए आपको अपनी छत मोबाइल कंपनी को किराए पर देनी होती है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले स्थानीय नगर निगम से मंजूरी लेनी होगी। अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

होर्डिंग्स और बैनर

आप सब देखते होंगे की कई घर की छत पर होर्डिंग्स और बैनर टंगे होते हैं। ये भी एक तरह का बिजनेस ही है। आप इस बिजनेस से भी शानदार पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कई एजेंसी से संपर्क करना होगा। होर्डिंग्स और बैनर का किराया लोकेशन के आधार पर तय किया जाता है।