टाटा स्टील ने पहली बार विशेष रूप से केवल ट्रांसजेंडरों के लिए बहाली निकाली है। देश के किसी भी कोने से इच्छुक आवेदनकर्ता 15 फरवरी तक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करते हुए अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

इस आधार पर होगा उम्‍मीदवारों का चयन

टाटा स्टील द्वारा जारी तय नियम के अनुसार आवेदकों की उम्र सीमा एक जनवरी 1984 से एक जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा व मेडिकल टेस्ट से होगा। साथ ही उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान उन्हें अनिवार्य रूप से ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट भी प्रस्तुत करना होगा।

सफल उम्मीदवारों को देश के किसी भी कंपनी या अनुषंगी इकाइयों में नौकरी करने का मौका मिलेगा। टाटा स्टील ने जारी सर्कुलर में सभी आवेदकों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी तरह के फर्जी ई-मेल, फोन से बचें। आवेदक विवरण देते समय जो भी ई-मेल देंगे, कंपनी पत्राचार उसी ई-मेल के माध्यम से करेगी।

अंग्रेजी में पास होना अनिवार्य

आवेदक का मैट्रिक में अंग्रेजी विषय के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आल इंडिया ट्रेड टेस्ट के साथ आइटीआइ पास, किसी भी संकाय में स्नातक, एआइसीटीई या यूजीसी से मान्यता प्राप्त कालेज से डिप्लोमा-डिग्री व किसी भी संकाय में बीटेक कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

मेडिकल टेस्ट में पास होना अनिवार्य

कंपनी के नियम के तहत सभी आवेदकों को लिखित परीक्षा में पास होने के बाद मेडिकल टेस्ट में भी पास होना अनिवार्य होगा।