रांची। लोकसभा चुनाव में सभी मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर चुनाव आयोग लगातार प्रयासरत है। इसे लेकर कई माध्यम अपनाए जा रहे हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इसे लेकर लघु फिल्म ' उड़ चली' तैयार कराई है।

फिल्‍म में मतदान का बताया गया महत्‍व

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मंगलवार को धुर्वा स्थित निर्वाचन सदन के सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में इसका विमोचन किया।  'उड़ चली' लघु फिल्म झारखंड के क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा तैयार की गई है, जिसका निर्देशन झारखंड के सैकत चटर्जी द्वारा किया गया है।

इसके माध्यम से एक-एक वोट के महत्व को बताया गया है। साथ ही परिवार गढ़ने से पहले देश गढ़ने की बात कही गई है। इस फिल्म के माध्यम से निर्वाचन को उत्सव की तरह मनाने एवं पूरे परिवार के साथ मतदान में भाग लेने की अपील की गई है।

वीडियो सॉन्‍ग भी हुआ रिलीज

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इस अवसर पर ' चुनाव कर परब, देस कर गरब' नागपुरी वीडियो गीत का भी लोकार्पण किया। यह गीत किसान, बुजुर्ग, युवा, दिव्यांग हर वर्ग के लोगों को निर्वाचन के महत्व को बताते हुए इसमें उत्साहित होकर भाग लेने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही निर्वाचन हेतु जागरूकता के लिए 'उड़ चली' लघु फ़िल्म के एक गीत को भी लिया गया है, जिसमें सभी वर्ग के मतदाताओं को अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर मतदान करने के संदेश को बताया गया है।

कार्यक्रम में ये भी रहे उपस्थित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने रांची जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आड्रे हाउस में आयोजित कला महोत्सव में कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों के फोटोग्राफ संबंधित काफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

इस मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा, ओएसडी गीता चौबे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क आनंद, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार, उड़ चली लघु फ़िल्म के निर्देशक सैकत चटर्जी, नागपुरी गीत के गीतकार एवं गायक सुनील कुमार आदि उपस्थित थे।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस बार राज्य में दिन भर मतदान की व्यवस्था की गई है। मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक है।

इसके प्रचार-प्रसार के लिए स्लोगन भी तैयार किया गया है। जो भी मतदाता शाम पांच बजे से पहले अपने मतदान केंद्र पर लाइन में खड़े होंगे, उन्हें वोट देने का अधिकार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता छूटे नहीं इस ध्येय से निर्वाचन आयोग कार्य कर रहा है।

आठ क्षेत्रीय भाषाओं में चुनाव का पर्व-देश का गर्व स्लोगन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राज्य की आठ क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार चुनाव का पर्व-देश का गर्व स्लोगन का भी लोकार्पण किया। यह भारत निर्वाचन आयोग का नारा है।

इसे नागपुरी, कुडुख, हो, खड़िया, कुड़माली, खोरठा, मुंडारी एवं संताली में रूपांतरित कर पोस्टर बैनर के माध्यम से संबंधी भाषाई क्षेत्र के लोगों के बीच प्रसारित किया जाना है, जिससे उन क्षेत्रीय भाषाओं वाले मतदाताओं तक भी भारत निर्वाचन आयोग का यह संदेश पहुंच सके।