गिद्धौर (चतरा)। चतरा के गिद्धौर प्रखंड स्थित पांडेमहुआ के खाता 150 रकबा करीब 13 एकड़ सरकारी गैरमजरुआ जमीन है। यहां तक की अंचल कार्यालय द्वारा उक्त जमीन पर किसी भी तरह के निर्माण कार्य के साथ-साथ खरीद बिक्री पर रोक लगाई गई है, परंतु रोक के बावजूद भू-माफियाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।

बताया जाता है कि भूमाफियाओं का मनोबल कितना बढ़ गया है कि अंचल द्वारा निर्गत नोटिस को कागज के टुकड़ा समझते हैं। रोक को लेकर अंचल कार्यालय द्वारा कई बार नोटिस जारी की गई है, परंतु इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। अंचल निरीक्षक हो या राजस्व कर्मचारी कोई भी उक्त स्थल पर जाते हैं तो भी उन्हें बैरंग लौटना पड़ता है।

जमीन पर अवैध रूप से निरंतर मकान का निर्माण जारी

बहरहाल, उक्त जमीन पर अवैध रूप से निरंतर मकान का निर्माण जारी है, जबकि कब्जा करने को लेकर कई भू-माफिया रात के अंधेरे में निर्माण कार्य कर रहे है। वैसे में सरकारी जमीन दिन प्रतिदिन अतिक्रमण की भेंट चढ़ते जा रहा है।

ऐसा मानना है कि यदि इस पर जल्द रोक नहीं लगाई गई तो आने वाला दिन में सरकारी जमीन ढूंढने पर भी नहीं मिलेगा। ग्रामीणों ने वैसे भूमाफियाओं व अवैध रूप से निर्माण कार्य करने वाले लोगों के विरुद्ध अतिक्रमण वाद चलाने की मांग किया है, जबकि जिला प्रशासन से इसकी जांच करते हुए अतिक्रमण मुक्त करने की भी मांग की है।