हर किसी के जीवन में रत्नों का विशेष महत्व होता हैं क्योंकि रत्न केवल व्यक्ति की सुंदरता पर चार चांद ही नहीं लगाते हैं बल्कि उसकी किस्मत को भी चमका सकते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली का कोई ग्रह अशुभ फल प्रदान कर रहा हैं तो ऐसे में उसे रत्न धारण करने की सलाह दी जाती हैं।

राशि अनुसार रत्न धारण करने से ग्रह दोष दूर हो जाते हैं और किस्मत का भी साथ मिलता हैं रत्नशास्त्र की मानें तो नीलम रत्न को धारण करने से व्यक्ति की किस्मत पलट जाती हैं और वह दिन रात तरक्की करने लगता हैं तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा नीलम रत्न से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं।

रत्नज्योतिष के अनुसार नीलम रत्न को धारण करने से शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिल जाती हैं और जीवन में सुख समृद्धि आती हैं लेकिन यह रत्न सभी को सूट नहीं करता हैं ऐसे में इस रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिषीय सलाह जरूर लेना चाहिए। ज्योतिष की मानें तो नीलम मेष, वृश्चिक, धनु, मीन, कर्क, सिंह, मिथुन, कन्या राशि के लिए शुभ नहीं होता हैं।

इन राशि के लोग अगर इस रत्न को धारण करते हैं तो उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता हैं वही जिन लोगों को यह रत्न सूट कर जाता हैं उन्हें इसके कई सारे लाभ मिलते हैं ज्योतिष अनुसार नीलम को धारण करने के बाद व्यक्ति की तेजी से तरक्की होने लगती हैं पद में वृद्धि होती हैं साथ ही कारोबार में भी खूब फायदा होता हैं साथ ही बिगड़े काम भी बनने लग जाते हैं।