सनातन धर्म में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिन्हें बेहद शुभ और पवित्र माना गया हैं इन्हीं में से एक पेड़ पीपल का भी हैं जिसे पूजनीय बताया गया हैं मान्यता है कि इस पेड़ में त्रिदेव का वास होता हैं।

ऐसे में इसकी पूजा आराधना करने से देवी देवताओं की कृपा मिलती हैं।

लेकिन ज्योतिषशास्त्र में पीपल के पत्तों से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अगर सही तरीके से किया जाए तो कंगाली व कष्टों से मुक्ति मिल जाती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं।

पीपल के पत्तों के आसान उपाय-
अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है या फिर अड़चनों का सामना करना पड़ रहा हैं तो ऐसे में आप पीपल के 11 पत्तों को लेकर उसे पानी से धोकर उस पर अष्टगंध या चंदन से श्रीराम का नाम लिखें। इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित कर दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से कार्यों में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती हैं और सभी काम में सफलता मिलती हैं।

जीवन की परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार या फिर शनिवार के दिन पीपल का एक पत्ता लेकर उसे गंगाजल से धोएं। इसके बाद उस पर हल्दी और दही से हीं लिखें। फिर पत्तों को दीपक दिखाकर अपने पर्स में रख लें। मान्यता है कि हर शनिवार अगर इस उपाय को किया जाए तो पैसों की किल्लत दूर हो जाती हैं।