अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर तमाम राजनीतिक दल अपनी गतिविधियां तेज करने में जुट गए हैं।

राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव के बाद अब राष्ट्रीय लोक मोर्चा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा बिहार यात्रा पर निकलने को तैयार हैं। रविवार को पार्टी कार्यालय में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में खुद कुशवाहा ने इसका एलान किया।

कुशवाहा ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य पार्टी के जनाधार को मजबूत करना और विधानसभा के प्रत्येक बूथ तक पार्टी की पहुंच बनाना है। यात्रा का नाम बिहार यात्रा दिया गया है जिसकी शुरुआत 25 सिंतबर से होगी। पहले चरण की यात्रा 29 को समाप्त होगी। इसके बाद दूसरे चरण की यात्रा का एलान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि बिहार में एनडीए को और मजबूत बनाया जाए ताकि 2025 में भी बिहार में एनडीए की सरकार गठित हो सके। यात्रा की शुरुआत जहानाबाद के कुर्था से होगी।

वहां शहीद जगदेव प्रसाद को नमन कर साथियों के साथ यात्रा प्रारंभ करेंगे। पहले चरण में यात्रा औरंगाबाद, रोहतास,भोजपुर से होते हुए सारण तक जाएगी। प्रेस कांफ्रेंस में फजल इमाम मल्लिक, रामपुकार सिन्हा समेत दूसरे कई नेता उपस्थित रहे।

जदयू आज मिशन 2025 का करेगा आगाज, संगठन की बैठक बुलाई 

जदयू सोमवार को अपने मिशन 2025 का विधिवत आगाज करेगा। संगठन से जुड़े सभी स्तर के पदाधिकारियों की पार्टी प्रदेश कार्यालय में होने वाली बैठक में उन्हें विधिवत यह टास्क दिया जाएगा कि अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को ले अभी से ही उनकी सक्रियता किस स्तर की होगी।

जदयू ने हाल ही में अपने प्रदेश पदाधिकारियों, प्रकोष्ठ व विधानसभा प्रभारियों की नयी सूची जारी की है। प्रदेश पदाधिकारियों व विधानसभा पदाधिकारियों के मनोनयन के बाद उनकी यह पहली बैठक भी है।

जदयू के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि इस बैठक के माध्यम से यह अपडेट भी लेना है कि बूथ स्तर तक पार्टी की सक्रियता किस तरह की है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का संगठन से जुड़ी इस महत्वपूर्ण बैठक में संबोधन तो होगा ही साथ ही साथ बूथ स्तर तक का फीडबैक भी लिया जाएगा।

पूर्व के विधानसभा चुनाव में पार्टी के जीते और हारे दोनों प्रत्याशियों की गतिविधि किस तरह की है इस पर भी चर्चा होगी। जदयू तो वैसे सभी विधानसभा सीटों पर अपनी तैयारी की बात कर रहा पर एनडीए में आने वाले समय में सीट शेयरिंग के फार्मूले के तहत कुछ सीटों काे छोड़ने की स्थिति भी संभव है।

इस मुद्दे पर भी संगठन की इस महत्वपूर्ण बैठक में चर्चा होगी। जदयू के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने कहा कि संगठन से जुड़े पदाधिकारियों को यह टास्क दिया जाएगा कि वे नीचे के स्तर पर नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुए कार्यों की लोगों से नियमित चर्चा करें।

नीतीश कुमार की योजनाएं सभी वर्ग के लिए हैं इसके बारे में लोगों को योजना का नाम लेकर बताने का टास्क दिया जाए। जाति आधारित गणना के साथ-साथ नीतीश कुमार के कार्यकाल में रोजगार व युवाओं के लिए क्या काम किए गए हैं इस बारे में भी बैठक में विस्तार से विमर्श होगा।