होली का त्योहार देशभर में बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है. अब इस त्योहार की धूम विदेश में भी देखने को मिलती है. काशी की परंपरा के अनुसार हर साल चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार होली की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई हैं. आप भी होली की तारीख को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आज ही अपना कन्फ्यूजन दूर कर लीजिए.

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि फाल्गुल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भद्रा रहित मुहूर्त में होलिका दहन होता है. चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली मनाई जाती है. इस बार दो दिन पूर्णिमा होने के कारण पंचांग में दो अलग-अलग तिथि को होली मनाने की बात सामने आ रही है.

26 मार्च को देशभर में होली!
संजय उपाध्याय ने बताया कि ऋषिकेश और अन्नपूर्णा पंचांग में इस बात का उल्लेख है कि काशी में 25 मार्च को होली मनाई जाएगी. जबकि काशी के अलावा दूसरे सभी जगहों पर 26 मार्च को होली होगी. हालांकि होलिका दहन देश भर में 24 मार्च के मध्यरात्रि में ही होगा. क्योंकि रात्रि में भद्रा रहित पूर्णिमा तिथि में ही होलिका दहन का विधान है. 24 मार्च को रात 10 बजकर 27 मिनट के बाद भद्रा समाप्त हो जाएगा. जिसके बाद होलिका दहन किया जा सकेगा.

चौसट्टी देवी यात्रा के दिन काशी में होली
काशी में होलिका दहन के दूसरे दिन चौसट्टी देवी योगिनी यात्रा निकाली जाती है. इस बार यह यात्रा 25 मार्च को निकाली जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चौसट्टी देवी योगिनी यात्रा के दिन ही काशी में होली मनाई जाती है. इसलिए 25 मार्च को ही काशी में होली मनाई जाएगी. जबकि बाकी जगहों पर 26 मार्च को होली मनाई जाएगी.