भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। पहले दिन नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और कांग्रेस विधायक एप्रिन पहनकर पहुंचे और नर्सिंग घोटाले को लेकर नारेबाजी की। कांग्रेस ने तय किया है कि नर्सिंग घोटाले पर स्थगन प्रस्ताव लाएगी। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि नर्सिंग फर्जीवाड़े मामले में चर्चा कराए जाने को लेकर नेता प्रतिपक्ष ने अध्यक्ष को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा की हम चाहते है कि सदन की 14 दिन की बैठकें पूरी चले। उन्होंने कहा कि विपक्ष के हंगामें को लेकर आरोप लगाए जाते हैं। हम चाहते हैं कि बीच का रस्ता निकल कर चर्चा कराई जाए। कोर्ट में जो मामला है उस पर हम चर्चा नहीं करना चाहते हैं। नर्सिंग काउंसिल की पॉलिसी बनाने वाले अधिकारियों पर एक्शन हो। इस पूरे घोटाले को लेकर कांग्रेस पर्दाफाश करेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि सरकार चर्चा करने को तैयार है, लेकिन सदन की परंपरा के साथ चर्चा हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि शालीनता के साथ अपनी बात रखी जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन चर्चा के लिए है सभी लोगों की बात आ गई है। निश्चित रूप से दोनों पक्षों को मैंने सुना। लेकिन सदन नियम परंपरा और प्रक्रियाओं से चलता है। पुरानी भी कई परंपरा है। भावनाओं को भी कमजोर नहीं करना चाहिए। मैंने दोनों पक्षों को सुना है अलग से भी बात की है सदन में भी सुना है। मैं प्रतिपक्ष को कहना चाहता हूं कि आप दोनों लोगों ने मुझ पर छोड़ने के लिए कहा है। मैं कल उचित नियम के तहत इस पर चर्चा कराऊंगा। नेता प्रतिपक्ष ने समय की बात करने पर अध्यक्ष ने कहा कि प्रश्नकाल के बाद नर्सिंग घोटाले पर कल चर्चा होंगी। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नए कानूनों के बदलाव को लेकर बधाई दी। सीएम ने कहा की आईपीसी की जगह साक्ष्य अधिनियम में बदलाव किया है। टोल टैक्स को लेकर सरकर ने नियम में परिवर्तन किया है। अवैध वसूली रोकने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है। उमंग सिंगार ने फिर से नर्सिंग घोटाले पर चर्चा करने की मांग की। इस पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि डॉ मोहन यादव की सरकार चर्चा करने से भागती नहीं है, लेकिन सदन नियमों से चलता है।

  नर्सिंग घोटाले की जांच चल रही 

नर्सिंग घोटाले पर कांग्रेस के हंगामे पर डिप्टी सीएम और चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल का ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसपर राजनीति कर रही है। जबकि नर्सिंग घोटाले की जांच चल रही है। सीबीआई खुद इस मामले में जांच कर रही है। कांग्रेस ऐसे मुद्दे को हवा दे रही है, जिसकी पहले ही सरकार जांच कराने का आदेश दे चुकी है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा कैबिनेट के माध्यम से स्वयं का और मंत्रीगण का आयकर स्वयं जमा करने के निर्णय का आज विधानसभा में स्पीकर श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रश्नकाल के पश्चात विशेष उल्लेख किया। इस निर्णय का सदस्यों ने मेज थपथपाकर स्वागत किया। विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री डा यादव ने स्वयं का और मंत्रीगण ने भी स्वयं का इनकम टैक्स खुद जमा करने का निर्णय लिया है। वे स्वयं भी अब अपना इनकम टैक्स जमा करेंगे। इस पर नेता प्रतिपक्ष श्री उमंग सिंगार ने कहा कि वे भी अपना आयकर स्वयं जमा करेंगे। सदन में उपस्थित विधानसभा सदस्यों ने मेजे थपथपाकर इसका स्वागत किया।  मुख्यमंत्री के मंत्रियों के आयकर करने के निर्णय का विधानसभा अध्यक्ष ने स्वागत किया है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह भी अपना आयकर स्वयं भरेंगे।  पूर्व मंत्री बाला बच्चन के सवाल पर कौशल विकास राज्य मंत्री गौतम टेटवाल ने कहा कि तीन साल में मध्य प्रदेश में 2,32,295 बेरोजगारों को निजी क्षेत्र में रोजगार मिला है। 

  
विपक्ष करेगा श्वेत पत्र की मांग 

विधानसभा पहुंचे नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने एक बयान में कहा कि वित्तीय स्थिति को लेकर सरकार श्वेतपत्र जारी करे। सरकार से पूछा जाएगा जो करोड़ों का कर्जा लिया जा रहा है, इस पेज का उपयोग क्या है। इस पेज से कितनों को रोजगार दिया जा रहा है। इस पेज का क्या उपयोग किया जा रहा है। वहीं नर्सिंग घोटाला को लेकर उन्होंने कहा कि काफी हद तक सबूत मिल गए हैं, हर चीज का पर्दाफाश होगा। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक विधानसभा स्थित समिति कक्ष में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई।
 
जनप्रतिनिधियों के निधन पर श्रद्धांजलि

विधानसभा अध्यक्ष ने जनप्रतिनिधियों के निधन पर श्रद्धांजलि दी। जिन जनप्रतिनिधियों को श्रद्धांजलि दी है, उनमें हर्ष सिंह, भूतपूर्व विधान सभा सदस्य, चन्द्रप्रभाष शेखर, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य,विजय दुबे, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, मकसूदनलाल चन्द्राकर, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, शान्तिलाल बिलवाल, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य,  बेनी परते, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, जसवंतसिंह राठौर, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, मदनलाल त्यागी, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, विठ्ठलराव महाले, भूतपूर्व विधानसभा सदस्य, डॉ. अजीज कुरैशी, उत्तरप्रदेश के भूतपूर्व राज्यपाल,डॉ. मनोहर जोशी, भूतपूर्व लोकसभा अध्यक्ष,  आचार्यश्री विद्यासागर महाराज, सुप्रसिद्ध जैन संत, आतंकी हमलों एवं ड्यूटी पर शहीद जवान शामिल रहे।  विपक्ष के हंगामे के बीच बीजेपी विधायक भगवान दास सबनानी ने बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस अंग्रेजों की गुलामी बंद करे। नया कानून लागू हुआ है, जो जनता की सहूलियत के लिए लाया गया है। कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता के विरोध में विपक्ष विधानसभा में भी विरोध दर्ज करा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की दंड संहिता बदलने की जरूरत ही क्या थी? बीजेपी कोई भी कानून लाए वह जनहित का हो ही नहीं सकता, पहले का कानून दुरुस्त था। क्या दंड संहिता में न्याय नहीं मिलता था? क्यों बदल रहे हैं, किसी दिन तो सूरज को भी बदल देंगे, दिन को भी बदल देंगे, रात को ही बदल देंगे।