आज से चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट को शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा। इसमें पंचकूला और मोहाली का नाम नहीं जोड़ा गया है। बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने नामबदली का उद्घाटन किया। इस मौके केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के अलावा पंजाब के CM भगवंत मान, हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला और अनिल विज के साथ दोनों राज्यों के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय और बीएल पुरोहित भी मौजूद रहे। नाम बदली के साथ ही एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच 7 साल से चला आ रहा गतिरोध भी पूरी तरह समाप्त होगा।

पंजाब के CM भगवंत मान ने एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए PM नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा। उन्होंने इस एयरपोर्ट से अमेरिका और कनाडा के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की मांग उठाई। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में पंजाब के CM भगवंत मान और गवर्नर बीएल पुरोहित मंच साझा कर रहे हैं। कुछ दिन पहले दोनों के बीच पंजाब विधानसभा का सेशन बुलाने को लेकर खूब तल्खी हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को अपने `मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के दौरान चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने की घोषणा की थी। हरियाणा ने आपत्ति जताई थी कि एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ के नाम पर ही रखा जाए, क्योंकि यह दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी है। भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने भगत सिंह के नाम पर नामकरण पर सहमति जताई थी।

काफी बैठकों के बाद हरियाणा व पंजाब की सरकारों के बीच मतभेद बीते महीने समाप्त हुआ। हरियाणा डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला और पंजाब CM भगवंत मान की मुलाकात हुई। दोनों में हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर सहमति बन गई। यह प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया गया था ।