अबकी बार दुर्गा पूजा में वर्षा के आसार कम हैं लेकिन मंगलवार को हुई बूंदाबांदी ने पंडाल निर्माताओं और दुर्गा पूजा समितियों के प्रबंधकों के कान खड़े कर दिए हैं। यद्यपि शहर में बनने वाले पंडाल वाटर प्रूफ हैं। इस बार दुर्गा पूजा में मौसम का मिजाज बिल्कुल शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने भी मौसम साफ रहने का संकेत दिया है, जिससे दुर्गा पूजा के दौरान लोगों को घूमने फिरने में कोई परेशानी नहीं होगी। मंगलवार को हुई बूंदाबांदी के कारण मौसम में ठंड बढ़ गई है। रात में लोग चादर को इस्तेमाल में ला रहे हैं।

वरीय विज्ञानी कहते हैं कि पूरे राज्य से मानसून की विदाई हो चुकी है। दुर्गा पूजा में लोग घूमने फिरने का आनंद ले सकते हैं, मौसम बढ़िया रहेगा, वर्षा होने की कोई संभावना नहीं है। राज्य में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है।

राज्य में ठंड ने दी दस्तक

सुबह की शुरुआत हल्की ठंड और उसके बाद कड़ी धूप से लोगों को सामना करना पड़ रहा है। दोपहर तक लोगों को गर्मी का अहसास होता है लेकिन जैसे ही सूरज ढ़लने लगता है ठंड का अहसास होने लगता है। साफ है राज्य में ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है।

वैसे तो मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में मानसून की विदाई होने की बात कही लेकिन राज्य के उत्तरी भाग यानी देवघर, दुमका, साहेबगंज, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह व धनबाद के कुछ हिस्सों में एक बार फिर से बादल गरजने का पूर्वानुमान है। बताया गया कि राज्य के उत्तरी भाग के कुछ हिस्साें में वर्षा हो सकती है।

इसके अलावे राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। राजधानी रांची में 20 से 23 अक्टूबर को आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। इसके बाद राज्य के तापमान में गिरावट होगी, जिससे राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। राज्यवासियों को सुबह और शाम ठंड परेशान करेगी।