धनबाद के घनुडीह मोहरीबांध स्थित एटी देवप्रभा की कुजामा आउटसोर्सिंग परियोजना में सोमवार की दोपहर कोयला उत्पादन के दौरान हैवी ब्लास्टिंग से पास के मुहल्ले के घरों पर पत्थर बरसने लगे। इससे कई लोग बाल-बाल बच गए।

इसके विरोध में आक्रोशित लोगों ने परियोजना प्रबंधन का विरोध करते हुए परियोजना बंद कराने पहुंचे। भीड़ को देख आउटसोर्सिंग प्रबंधन के समर्थकों ने उन्हें रास्ते में रोक दिया। इस पर दोनों पक्षों में विवाद हुआ और जमकर मारपीट हुई। आउटसोर्सिंग समर्थकों ने आंदोलनकारियों को भगाने के लिए 10 राउंड से अधिक फायरिंग की।

फायरिंग के दौरान जागेश्वर उर्फ जागो भुइयां की बाह में गोली लग गई। वहीं, कंपनी के समर्थकों ने पिंटू भुइयां, सोनी कुमारी व एक अन्य युवक को पकड़ कर लाठी-डंडों से जमकर पिटाई कर दी। इस दौरान लोगों में भगदड़ मच गई। लोगों ने जागेश्वर को धनबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया।

इधर, मारपीट और गोलीबारी के विरोध में स्थानीय लोगों ने आउटसोर्सिंग कंपनी संचालक एलबी सिंह, कुंभनाथ सिंह समेत अन्य को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग पर मोहरीबांध के समीप झरिया-बलियापुर मुख्य पर टायर जलाकर आवागमन रोक दिया।

बता दें कि कुजामा आउटसोर्सिंग परियोजना में हो रही हैवी ब्लास्टिंग से पास के मुहल्ले में आए दिन पत्थर बरसते रहते हैं। इससे कई लोगों के घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इसके विरोध में आंदोलन के बाद भी स्थिति जस की तस है।

परियोजना कार्य बंद कर हुए फरार

घनुडीह में हुई मारपीट व फायरिंग की घटना से लोगों का गुस्सा और बढ़ गया। परियोजना के समर्थक व पदाधिकारी-कर्मी परियोजना का काम बंद कर फरार हो गए। ग्रामीणों ने कहा कि जबतक आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं होगी तब तक परियोजना चालू नहीं होने देंगे।

परियोजना प्रबंधन स्थानीय पुलिस व नेता के दम पर मनमाने तरीके से ब्लास्टिंग कर रहा है। आउटसोर्सिंग परियोजना में इस घटना से भड़के लोगों का गु्स्सा पत्रकारों व विधायक प्रतिनिधि पर भी फूटा। समाचार संकलन करने गए कई पत्रकारों के साथ अभद्र व्यवहार करते करते हुए खदेड़ दिया।

आरोपितों की गिरफ्तारी को सड़क पर बैठीं झरिया विधायक

सूचना मिलते ही झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह घनुडीह मोहरीबांध पहुंची। भुक्तभोगियों ने उन्हें घटना की जानकारी दी। उसके बाद विधायक आंदोलनकारियों के साथ सड़क पर ही धरना पर बैठ गईं।

सिंदरी डीएसपी से आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग करने लगी। विधायक ने कहा कि मेरे रहते क्षेत्र में गुड़ागर्दी नहीं चलने दी जाएगी।

सांसद ढुलू महतो ने कहा, आतंक फैलाने नहीं दिया जाएगा

भाजपा के सांसद ढुलू महतो भी मोहरीबांध में घटनास्थल पहुंचे। उनके पहुंचते ही लोगों ने उनके समक्ष आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग उठाई।

सांसद ने सिंदरी डीएसपी से कहा कि आरोपितों को जल्द गिरफ्तार करें। जबतक गिरफ्तारी नहीं होगी परियोजना चालू नहीं होने दी जाएगी। क्षेत्र में आतंक फैलाने नहीं दिया जाएगा। यदि प्रशासन इसके बाद गिरफ्तार नहीं करता तो समझा जाएगा कि इसमें अधिकारियों की भी मिली भगत है।

मैं 12.30 से 2.30 बजे तक कोयला भवन में था। तो मैं कुजामा में कैसे रहूंगा। मुझ पर गलत आरोप लगाया गया है। मेरे पास सारा सबूत है। रंगदारी नहीं देने के कारण आरोप लगाया जा रहा है।-एलबी सिंह, सीएमडी, एटी देव प्रभा प्राइवेट लिमिटेड।