मुंबई। ट्रैफिक पुलिस की तरह अब मुंबई महानगरपालिका भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों और अवैध रूप से कार पार्क करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगा। इस कार्रवाई को मनपा की पार्किंग नीति में शामिल किया गया है। मनपा के इस प्रस्ताव को ट्रैफिक पुलिस ने मंजूरी दे दी है और पार्किंग नीति को मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया गया है। बताया गया है कि मुंबई में लगभग 46 लाख वाहन हैं और मुंबई के बाहर से हजारों वाहन व्यवसाय और अन्य कारणों से शहर में आते-जाते हैं। इसके लिए मनपा ने पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध कराई है, जिसमें 48 हजार से अधिक वाहन खड़े होंगे। लेकिन लाखों गाड़ियों के मुकाबले ये सुविधा पर्याप्त नहीं है. इसलिए सड़कों, फुटपाथों, खुली जगहों पर कहीं भी वाहनों की अवैध पार्किंग की जाती है। मुंबई में अनियंत्रित ट्रैफिक के कारण पार्किंग की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। कहीं भी वाहन खड़े कर देने से यातायात बाधित हो जाता है। नतीजतन, मुंबई के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो जाती है। अवैध पार्किंग पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाती है. लेकिन कुछ देर बाद ध्यान आता है कि उसी जगह पर एक और गाड़ी खड़ी है. जबकि मनपा ने वाहनों की पार्किंग के लिए सुविधाएं प्रदान की हैं, लेकिन अक्सर सरकारी पार्किंग में पार्किंग न करके आसपास की सड़कों पर कारें पार्क की जाती हैं। सड़कों पर कहीं भी अवैध वाहन पार्क करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार मनपा को मिले, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं ताकि चालक अनुशासित होकर अपने वाहन पार्किंग स्थलों पर ही पार्क करें. तत्कालीन मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने पार्किंग नीति की मंजूरी के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था. इसमें सरकार से नगर निगम पार्किंग नियम 1988 में संशोधन करने का अनुरोध किया गया है ताकि नगर निगम पार्किंग नीति के तहत कार्रवाई कर सके. 


- मनपा की ओर से पार्किंग की सुविधा
मुंबई में पार्किंग की समस्या को हल करने के लिए मनपा के पास कुल 48 हजार 290 गाड़ियों के लिए पार्किंग स्थान उपलब्ध हैं। मनपा ने 97 ऑन-स्ट्रीट पार्किंग में 21 हजार 462 वाहन और 33 ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग में 26 हजार 828 वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की है। ऑन-स्ट्रीट पार्किंग दोपहिया, तिपहिया, कारों, बसों और बड़े वाहनों के लिए उपलब्ध है, जबकि ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग दादर के शिवाजी पार्क, इंडिया बुल्स, सात रास्ता और वर्ली में उपलब्ध है।


- पार्किंग ऐप केवल कागज पर
पांच साल पहले, मनपा ने मुंबई में कारों की पार्किंग की समस्या को हल करने के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित करने का निर्णय लिया था। यह घोषणा की गई थी कि इस ऐप के जरिए मुंबई में कहीं से भी सशुल्क कार पार्किंग के लिए बुकिंग करना संभव होगा। लेकिन पांच साल बाद भी ये ऐप अभी भी कागजों पर ही है.