ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की बेड रोल को लेकर अक्सर शिकायतें रहती हैं। कभी गंदे चादर तो कभी बिना धुले कंबल की शिकायत करते हैं। ट्विटर पर हर दिन ऐसी शिकायतें मिलती हैं।

यात्रियों को अब मिलेंगे कवर वाले कंबल

धनबाद से खुलने वाली ट्रेनें भी इससे अछूता नहीं हैं। ऐसी शिकायतों के निवारण के लिए रेलवे ने नई व्यवस्था बहाल की है। ट्रेनों में यात्रियों को दिए जाने वाले कंबल अब कवरयुक्त बना दिए गए हैं। धनबाद से खुलने वाली अलेप्पी, गंगा-सतलज, गंगा-दामोदर जैसी ट्रेनों में यात्रियों को अब कवर वाले कंबल दिए जा रहे हैं। पहले चरण में इसकी शुरुआत फर्स्ट एसी के यात्रियों के लिए की गई है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कवर वाले कंबल को लेकर रेलवे बोर्ड से फिलहाल केवल फर्स्ट एसी के लिए ही दिशा-निर्देश मिला है। थर्ड और सेकेंड एसी के लिए गाइडलाइन मिलने के बाद ही सुविधा बहाल हो सकेगी। रेलवे की पहल अच्छी है। इस सुविधा का विस्तार थर्ड और सेकेंड एसी में जल्द हेना चाहिए, क्योंकि फर्स्ट एसी की तुलना में थर्ड और सेकेंड एसी में कई गुणा ज्यादा यात्री सफर करते हैं|

पूरे सावन भागलपुर तक चलेगी गंगा-दामोदर एक्सप्रेस

धनबाद से पटना जाने वाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस पूरे सावन महीने भागलपुर तक चलेगी। सावन की शुरुआत के साथ ही रेलवे ने धनबाद से पटना जाने वाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस को पटना से भागलपुर तक स्पेशल बनाकर चलाना शुरू किया है। पटना से भागलपुर तक चलने के कारण कई बार पटना से धनबाद आने वाली ट्रेन के विलंब से चलने को लेकर हंगामे की स्थिति भी बन चुकी है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि पूरे सावन भर ट्रेन पटना से भागलपुर तक स्पेशल बन कर चलेगी। सावन के बाद पहले की तरह धनबाद से पटना तक जाएगी और वहीं से लौटेगी।